Home देश चेन्नई एयर शो में क्या था ऐसा, जिसे देखने उमड़ पड़े 15...

चेन्नई एयर शो में क्या था ऐसा, जिसे देखने उमड़ पड़े 15 लाख लोग, फिर कहां हुई गलती

0

चेन्नई. चेन्नई के मरीना तट पर 21 साल बाद एयरफोर्स का एयर शो हो रहा था. जिसमें भारतीय वायुसेना के कई विमानों ने अपने करतब दिखाए. इस शो को देखने के लिए कम से कम 15 लाख लोग चेन्नई के मरीना बीच पर मौजूद थे. यह शो इंडियन एयर फोर्स के 92वे एयर फोर्स डे के सेलिब्रेशन के लिए मनाया जा रहा था. 21 साल बाद चेन्नई में एयरफोर्स का शो हो रहा था. इसे लेकर दर्शकों में बहुत ज्यादा उत्साह था. बड़ी संख्या में चेन्नई के लोग और आसपास के जिलों से लोग देखने के लिए आए हुए थे.

इस एयर शो में एलसीए तेजस, राफेल, सुखोई 30, जैगुआर, मिराज 2000, मिग 29 और डकोटा जैसे विमानों ने हिस्सा लिया था. यह एयर शो 11 बजे से शुरू होकर दोपहर 1 बजे तक चला. सबसे पहले इसमें ध्वज फॉर्मेशन एयर फोर्स के चेतक हेलीकॉप्टरों के द्वारा बनाया गया. इसके पीछे इंडियन एयर फोर्स के राफेल, जगुआर, तेजस विमानों ने मरीना बीच पर हजारों लोगों के सामने हैरत अंगेज करतब दिखाए. इस मौके पर तमिलनाडु के चीफ मिनिस्टर एमके स्टालिन, डिप्टी चीफ मिनिस्टर उदयनिधि स्टालिन एयर चीफ मार्शल एपी सिंह, कई मंत्री और सांसदों के साथ वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे.

इस शो को लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल किया गया है. क्योंकि यहां एक साथ 15 लाख लोग और शो देखने के लिए पहुंचे थे. आमतौर पर एयरफोर्स का सालाना शो दिल्ली में होता है. इसे दूसरे शहरों में भी किया जा सकता है. 2022 में एयरफोर्स शो को चंडीगढ़ में और 2023 में प्रयागराज में किया गया था. इसके बाद इस साल चेन्नई में एयरपोर्ट शो करने का फैसला किया गया था. जहां पर रिकॉर्ड संख्या में 15 लाख लोग पहुंचे थे. तभी भगदड़ मच गई और उसमें चार लोगों की मौत हो गई जबकि 200 से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.