Home छत्तीसगढ़ आवास के नाम पर एक पैसा भी जो खाएगा उसे जेल के...

आवास के नाम पर एक पैसा भी जो खाएगा उसे जेल के सलाखों में डाल दिया जाएगा : प्रभारी मंत्री श्री जायसवाल

0

जिला स्तरीय आवास मेले में नए स्वीकृत आवासों का किया गया भूमि पूजन

आवास पूर्ण कर चुके हितग्राहियों का सांकेतिक गृह प्रवेश, हितग्राहियों को सौंपा गया आवास एवं चाबी का डेमो

जिले में स्वीकृत 27608 आवासों में से 25180 आवास पूर्ण

पीएम जनमन योजना के तहत स्वीकृत 980 आवासों में से 110 आवास पूर्ण

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 8 अक्टूबर 2024/ जिले के प्रभारी मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री श्यामबिहारी जायसवाल के मुख्य आतिथ्य में आज मरवाही विकासखण्ड के ग्राम पंचायत डोंगरिया के शाला मैदान में जिला स्तरीय आवास मेले का आयोजन किया गया। मेले में नए स्वीकृत आवासों का भूमि पूजन तथा आवास पूर्ण कर चुके हितग्राहियों का सांकेतिक गृह प्रवेश के साथ ही आवास एवं चाबी का डेमो सौंपा गया। प्रभारी मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि गरीबों के पक्के मकान की सपना को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय पूरा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री बनते ही श्री साय ने प्रदेश के 18 लाख लोगों को पक्का मकान की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि एक साल पहले जनता की आवाज बनकर लगातार छत्तीसगढ़ की विकास के लिए प्रचार किया और आप लोगों के आशीर्वाद से हमारी सरकार बनी है। हमारी सरकार ने वादे के मुताबिक 3100 रूपये में धान खरीदी, पिछले दो साल के धान खरीदी का बकाया बोनस, महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में हर महीने 700 करोड़ रूपये राशि डालने, तेंदूपत्ता संग्रहण राशि 4000 से बढ़ाकर 5500 रूपये करने के साथ ही गांव, गरीब और किसानों के विकास के लिए लगातार काम कर रही है।
प्रभारी मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर जो भी एक पैसा भी खायेगा उसे जेल के सलाखों में डाल दिया जाएगा। उन्होंने सभी हितग्राहियों से आवास स्वीकृति के नाम पर राशि की मांग करने पर तत्काल इसकी सूचना कलेक्टर, एसपी को देने कहा। उन्होंने कहा कि पीएम जनमन योजना के तहत आवास के लिए एक भी बैगा परिवार नहीं छूटना चाहिए। इसके लिए सर्वे कराकर सभी बैगा परिवारों को पक्का मकान स्वीकृत करने कलेक्टर को निर्देश दिए। साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अभियान चलाकर शत्प्रतिशत किसानों को लाभान्वित करने उप संचालक कृषि को मंच पर बुलाकर निर्देश दिए। उन्होंने भूमिधारक सभी किसानों का पट्टा बनाने और केवाईसी कराकर किसान सम्मान निधि से लाभान्वित कराने कहा। साथ ही वन अधिकार पट्टाधारी किसानों से धान खरीदी के लिए 10 दिन के भीतर पंजीयन कराने वनमण्डलाधिकारी को भी निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने आवास पूर्ण कर चुके 15 हितग्राहियों को मंच से सांकेतिक रूप से आवास और चाबी का डेमों सौंपा। इसी तरह 15 हितग्राहियों को आवास स्वीकृति पत्रक सौंपा गया। प्रभारी मंत्री श्री जायसवाल ने इस अवसर पर आयोजित मेगा स्वास्थ्य शिविर का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि जिले वासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने सर्व सुविधायुक्त जिला चिकित्सालय बनाएंगे।
आवास मेले में मरवाही विधायक श्री प्रणव कुमार मरपच्ची ने कहा कि लम्बे अंतराल के बाद गरीबों के पक्के मकान के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने आवास योजना शुरू किया, हमें उन्हें धन्यवाद देना चाहिए। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री गरीब परिवार से रहे हैं, वे गरीबों का दुख दर्द समझते हुए सभी पात्र हितग्राहियों के लिए आवास स्वीकृत किए हैं। इसके साथ ही सभी के लिए शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, इलाज के लिए स्मार्ट कार्ड, निःशुल्क राशन, बैगा जनजाति के उत्थान के लिए पीएम जनमन योजना शुरू किए हैं।
अध्यक्ष जिला पंचायत बिलासपुर श्री अरूण सिंह चौहान ने भी मोर आवास-मोर अधिकार योजना के तहत छूटे हुए सभी पात्र हितग्राहियों को पक्का आवास देने की बात कही। श्री चौहान ने प्रभारी मंत्री का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए रेती प्राप्त करने में व्यावहारिक दिक्कत हो रही है, इसके लिए कोई रास्ता निकाले ताकि हितग्राही तय समय में अपना आवास पूर्ण कर सके। जनपद अध्यक्ष मरवाही श्री प्रताप सिंह मरावी ने कहा कि जीपीएम आदिवासी बाहुल जिला है तथा मरवाही दूरस्थ होने के कारण योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक नहीं पहुंच पाता। उन्होंने आवास योजना के तहत गरीबों को छत का छाया देने के लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की तहे दिल से प्रशंसा करते हुए कहा कि जो पानी बरसाए वही महादेव है।
कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिले में स्थायी प्रतीक्षा सूची 47245 एवं आवास प्लस में 15190 कुल परिवारों की संख्या 62434 है। वित्तीय वर्ष 2016 से 2023 तक कुल 27608 आवास जिले में स्वीकृत किये गये थे, जिसमें 25180 आवास अब तक पूर्ण करा लिये गये है। शेष प्रगतिरत् आवास को दीपावली तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। वित्तीय वर्ष 2024-25 में जिले में 23536 का लक्ष्य दिया गया है, जिसमें 15837 स्वीकृत कर 14085 हितग्राहियों के खाते में प्रथम किस्त की राशि 40 हजार रूपये प्रदाय की जा चुकी है।
कलेक्टर ने बताया कि आवास स्वीकृति की प्रक्रिया निरंतर चल रही है। लक्ष्य के अनुसार जिले को 28 करोड़ 24 लाख 32 हजार रूपये की राशि का प्रावधान किया गया है। वर्ष 2024-25 के 5324 आवासों में भूमि पूजन कर कार्य प्रारंभ कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पीएम जनमन योजना के तहत जनपद पंचायत गौरेला के 13 पंचायत एवं 54 बसाहटों में बसे विशेष पिछडी जनजाति बैगा हितग्राहियों को 980 आवास स्वीकृत किया गया है जिसमें 110 आवास पूर्ण करा लिया गया है, शेष आवास प्रगति पर है।
परियोजना निदेशक जिला पंचायत (डीआरडीए) श्री कौशल प्रसाद तेंदुलकर ने आवास मेले में पहुंचे सभी अतिथियों के प्रति आभार प्रकट किया। आवास मेले में पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, वनमण्डलाधिकारी श्री रौनक गोयल, उपाध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती हेमकुंवर श्याम, सदस्य श्रीमती पुष्पेश्वरी तंवर, श्रीमती संगीता करसाल, श्रीमती जानकी सराठी एवम श्री शुभम पेंद्रो, जनपद अध्यक्ष गौरेला सुश्री ममता पैकरा, श्री नीरज जैन, राकेश चतुर्वेदी, बृजलाल राठौर, सचिन जैन, जीवन राठौर, आदित्य पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।