Home छत्तीसगढ़ CM साय के इन प्रस्तावों पर जल्द मिलेगी मंजूरी, केंद्रीय मंत्री गोयल...

CM साय के इन प्रस्तावों पर जल्द मिलेगी मंजूरी, केंद्रीय मंत्री गोयल ने दिया आश्वासन

0

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मंगलवार को नई दिल्ली में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की। बैठक में राज्य के औद्योगिक कॉरिडोर, अंतरराष्ट्रीय एयर कार्गो सुविधाओं और कई अन्य विकासात्मक मुद्दों पर चर्चा की गई।

केंद्रीय मंत्री ने दिया आश्वासन

सीएम ने रायपुर, जांजगीर-चांपा और राजनांदगांव में स्पेशल इकॉनामिक जोन (सेज) बनाने का प्रस्ताव भी रखा। केंद्रीय मंत्री ने सीएम के प्रस्तावों को मंजूरी देने का आश्वासन दिया है। वहीं सेज के प्रस्ताव पर केंद्रीय मंत्री ने इस परियोजना की व्यवहार्यता अध्ययन के साथ जल्द कार्यान्वयन की उम्मीद जताई।

बैठक में मुख्यमंत्री साय ने नवा रायपुर में आईटी सेवा स्पेशल इकॉनामिक जोन और राज्य के अन्य ग्रोथ हब्स में मल्टी-सेक्टर सेज स्थापित होना चाहिए। इसके लिए जांजगीर और राजनांदगांव में 400 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है।

औद्योगिक विकास को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने कहा, वर्तमान में छत्तीसगढ़ से कच्चे माल का निर्यात अन्य राज्यों में हो रहा है, जिसे रोकने और राज्य में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। (CG Industrial corridor) बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के सचिव राहुल भगत, छत्तीसगढ़ के औद्योगिक वाणिज्य सचिव रजत कुमार, नई दिल्ली में छत्तीसगढ़ की इनवेस्टमेंट कमिश्नर ऋतु सैन, आवासीय आयुक्त श्रुति सिंह भी मौजूद थीं।

सेज से यह होगा फायदा

सेज में कंपनियों को निर्यात पर कम या कोई टैक्स नहीं देना होता है, जिससे उनके उत्पादों की अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ती है। कई तरह के कर लाभ और सरलीकृत नियम होते हैं, जो घरेलू और विदेशी निवेशकों को आकर्षित करते हैं। कंपनियों के स्थापित होने से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होते हैं।