Home देश एक बार फिर से बदली CTET 2024 की डेट, जानें अब किस...

एक बार फिर से बदली CTET 2024 की डेट, जानें अब किस दिन होगी परीक्षा

0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दिसंबर सत्र के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2024) की परीक्षा डेट में एक बार फिर से संशोधन किया है. अब यह परीक्षा 15 दिसंबर की बजाय 14 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाएगी. यह दूसरी बार है, जब बोर्ड ने CTET की दिसंबर परीक्षा की तारीख में बदलाव किया है.

पहले CTET परीक्षा 1 दिसंबर 2024 को आयोजित की जाने वाली थी, जिसे बाद में 15 दिसंबर कर दिया गया था. हाल ही में, कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं 15 दिसंबर को निर्धारित होने के चलते उम्मीदवारों की ओर से आए अनुरोधों के बाद बोर्ड ने एक बार फिर से परीक्षा की तिथि में संशोधन किया है.

सीबीएसई ने अपने आधिकारिक नोटिस में जानकारी दी कि अगर किसी विशेष शहर में उम्मीदवारों की संख्या अधिक है, तो उस शहर में परीक्षा 15 दिसंबर को भी आयोजित की जा सकती है. यह परीक्षा देश भर के 136 शहरों में आयोजित होने की योजना है.

इस दिन होगा एग्जाम

बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि अब विभिन्न उम्मीदवारों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 15 दिसंबर 2024 (रविवार) को कुछ प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं. इसलिए, उम्मीदवारों के हित को ध्यान में रखते हुए, 14 दिसंबर 2024 (शनिवार) को CTET परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है.

दो पाली में होगी परीक्षा

इसी के साथ CTET 2024 के लिए आवेदन पत्र भरने की अंतिम डेट 16 अक्टूबर 2024 है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जबकि दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here