Home छत्तीसगढ़ गुरुकुल में आयोजित 24वें राज्य स्तरीय शालेय खेल प्रतियोगिता में सैकड़ों खिलाड़ियों...

गुरुकुल में आयोजित 24वें राज्य स्तरीय शालेय खेल प्रतियोगिता में सैकड़ों खिलाड़ियों के बीच पहुंचा साइबर जागरूकता अभियान

0

*जीपीएम एसपी के साथ मरवाही विधायक और जीपीएम कलेक्टर भी बने साइबर जागरूकता अभियान के ध्वजवाहक*

*आधुनिक युग में साइबर सिक्योरिटी और अवेयरनेस के महत्व पर किया संबोधित*

*राज्य के पांच संभाग से आए लगभग 800 खिलाड़ी और 650 आमजन रहे उपस्थित*

14 अक्टूबर 2024 से 17 अक्टूबर 2024 तक गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के गुरुकुल में आयोजित 24वें राज्य स्तरीय शालेय खेल प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर पर जीपीएम एसपी आईपीएस भावना गुप्ता ने कार्यक्रम में आए खिलाड़ियों और अतिथियों को संबोधित करते हुए आधुनिक युग में साइबर सिक्योरिटी और अवेयरनेस का महत्व बताया । साइबर जागरूकता पखवाड़ा के दसवें दिन के इस अवसर पर उपस्थित विशेष अतिथियों मरवाही विधायक प्रणव मरपच्ची और जीपीएम कलेक्टर लीना कमलेश मंडावी ने भी साइबर जागरूकता अभियान में शामिल होकर खिलाड़ियों को संबोधित किया।

क्रीड़ा प्रतियोगिता के शुभारंभ कार्यक्रम में पांच संभाग से आए लगभग 800 से अधिक खिलाड़ियों और लगभग 650 लोगों ने साइबर सुरक्षित रहने का संकल्प लिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक श्री मरपच्ची और विशेष अतिथि जिला कलेक्टर लीना कमलेश मंडावी ने भी जिला पुलिस द्वारा संचालित साइबर जागरूकता अभियान के लिए बधाई देते हुए अभियान को सघन और व्यापक तौर पर संचालित करने हेतु हर संभव सहयोग का वादा किया और साथ ही अपने संबोधन में आज के दौर में साइबर जागरूकता की आवश्यकता को महत्वपूर्ण बताया तथा सभी खिलाड़ियों को खेल प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं देते हुए साइबर सुरक्षित रहने और सेफ्टी टिप्स का पालन करने की अपील भी की।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आईपीएस भावना गुप्ता ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि यहाँ हर एक बच्चा विजेता है क्योंकि वह अपने जिले का प्रतिनिधित्व कर रहा है। एसपी भावना ने अपने स्कूल के दिनो को याद करते हुए खिलाड़ियों को समझाया कि खेल में हार और जीत से ज्यादा जरूरी है पूरे जज्बे और खेल भावना के साथ खेलना। प्रशासन के द्वारा खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के प्रयास की सराहना करते हुए उन्होंने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं तथा उन्हें वर्तमान में साइबर जागरूकता अभियान की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। एसपी भावना ने बताया की कभी भी किसी प्रकार का फ्रॉड होने की स्थिति में घबराने की बजाय डायल 1930 पर कॉल करें या नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर रिपोर्ट करें या अपने नजदीकी साइबर सेल से सहायता लें ताकि समय रहते फ्रॉड की रकम बैंक खातों में फ्रिज कराई जा सके साथ ही उन्होंने सभी खिलाड़ियों को समझाया की किस तरह ठगी करने वाले पीड़ित के सोशल मीडिया अकाउंट्स इंस्टाग्राम फेसबुक ट्विटर इत्यादि पर सोशल मीडिया इंजीनियरिंग कर पीड़ित और उसके परिवार के बारे मे जानकारी हासिल कर ठगी करते हैं। एसपी भावना ने युवा खिलाड़ियों से कहा ” जो लोग अपने निजी जीवन की प्रत्येक गतिविधि सोशल मीडिया में पोस्ट करते हैं वो खुद ठगी और अपराध करने वालों को न्यौता दे रहे हैं। जीपीएम पुलिस द्वारा वर्तमान में अपने फेसबुक पेज पर साइबर एक्सपर्ट्स की मदद से लाइव सेशन के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है तथा प्रतिदिन साइबर और यातायात से जुड़े अवेयरनेस रिलेटेड पोस्ट किए जा रहे हैं इसलिए सभी लोग ट्रेंडिंग साइबर फ्रॉड की जानकारी हेतु जीपीएम पुलिस के फेसबुक पेज से जुड़े साथ ही साइबर दोस्त नाम के व्हाट्सएप चैनल और ट्विटर हैंडल को भी फॉलो करें” ।