Home देश बंगाल की खाड़ी में उठा भयंकर तूफान, 3 राज्यों में IMD का...

बंगाल की खाड़ी में उठा भयंकर तूफान, 3 राज्यों में IMD का रेड अलर्ट

0

एक और जहां दक्षिण-पूर्व मानसून की पूरे देश से विदाई हो चुकी है, वही पूर्वोत्तर मानसून ने प्रायद्वीपीय भारत में कहर मचाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी सहित मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सा और राजस्थान में बारिश हुई. इधर, आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. ऐसा इसलिए की देश की राजधानी और आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान गिरकर 17 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. वही, बादल छाए रहने की वजह से अधिकतम पारा अभी भी 34 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

मौसम विभाग ने बताया कि पूरे देश से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई हो चुकी है. वही, प्रायद्वीपीय भारत में पूर्वोत्तर मानसून की गतिविधि मंगलवार 15 अक्टूबर से शुरू हुई. मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक आंध्र प्रदेश के तट के पास साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, तो दूसरी और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के ऊपर बहुत गहरा निम्न दबाव बन रहा है, जो धीरे-धीरे एक बड़े साइक्लोनिक सरकुलेशन का आकार लेगा. इनके वजह से तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण तेलंगाना में आज मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसके लिए रेड अलर्ट भी जारी किया है.

प्रायद्वीपीय भारत में बारिश का कहर
मौसम विभाग ने बताया कि यह जो दबाव का क्षेत्र है मध्य बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है, काफी तेजी से लगातार तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है. आज यह तट से टकराने के बाद विकराल रूप ले लेगा. इसके वजह से आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तट पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग में अगले दो दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. पूर्वोत्तर मानसून की दक्षिण बंगाल की खाड़ी में दो गहरे दबाव बनने की वजह से 16 और 17 अक्टूबर को तमिलनाडु, केरल, आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ हिस्से में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. वही, मंगलवार को कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में बारिश हुई, जो आज भी जारी रह सकती है.

भारी बारिश से बेंगलुरु में स्कूल-कॉलेज बंद
बेंगलुरु में लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. एक सरकारी आदेश में कहा गया है कि छात्रों के हित में एहतियातन बेंगलुरु शहर के सभी आंगनवाड़ी केंद्र, निजी/सहायता प्राप्त प्राथमिक स्कूल, हाई स्कूल और कॉलेज बुधवार को बंद रहेंगे. दशहरा की छुट्टियों के कारण शहर के सरकारी स्कूल पहले से ही बंद हैं. बारिश के कारण सड़क जाम होने से खासकर बेंगलुरु में छात्रों और ऑफिस जाने वालों को काफी परेशानी हुई. भारी बारिश को देखते हुए सरकार ने आईटी कंपनियों को अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने अनुमति देने का सलाह दिया है.

दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज
वहीं, मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान का पारा गिरा है. मंगलवार को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है. वही, पिछले साल अक्टूबर का सबसे कम तापमान 22 अक्टूबर को 15.6 डिग्री दर्ज किया गया था. बुधवार को दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने की पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास में रह सकता है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में ग्रैप के पहले चरण को लागू कर दिया गया है.