Home क्रिकेट न्यूजीलैंड को हराकर क्या WTC Final में जगह बना लेगा भारत……कितने मैच...

न्यूजीलैंड को हराकर क्या WTC Final में जगह बना लेगा भारत……कितने मैच जीतने होंग

0

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट बेंगलुरू में खेला जा रहा है. टीम इंडिया अपना पिछला टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ जीतकर आ रही है. भारत के लिए यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के हिसाब से बेहद जरूरी है. क्योंकि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतकर भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में आसानी से जगह बना सकता है. आइए जानते हैं भारत को कितने मैच जीतने होंगे.

फाइनल में जगह बनाने के लिए भारतीय टीम को अपने 8 टेस्ट में से सिर्फ 4 में जीत दर्ज करना होगा. अगर भारत न्यूजीलैंड के खिलाफ घर पर हो रही टेस्ट सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज करता है तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह लगभग बना लेगा. इसके साथ ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी एक मैच जीतना होगा. अगर ऐसा होता है वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना लेगा.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो भारत ने 11 टेस्ट खेलकर 8 में जीत दर्ज की है. 2 मुकाबले हारे है तो वहीं, 1 टेस्ट मैच ड्रॉ रहा. भारत के पास 98 अंक हैं और विनिंग प्रतिशत 74.24 है. वहीं, दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है. ऑस्ट्रेलिया 12 टेस्ट मैचों में 8 जीत चुका है. उन्हें 3 में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, एक ड्रॉ रहा है. न्यूजीलैंड की टीम 8 में से 3 मैच जीतकर छठे स्थान पर है.

कब होगा WTC का फाइनल?
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने पिछले महीने घोषणा की थी कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के तीसरे सेशन का फाइनल अगले साल यानी 2025 में 11 से 15 जून के बीच लॉर्ड्स में खेला जाएगा. आईसीसी ने इस मैच के लिए 16 जून को रिजर्व डे रखा है. लॉर्ड्स पहली बार डब्ल्यूटीसी फाइनल की मेजबानी करेगा. देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी 2 टीमें फाइनल में जगह बनाती है.