Home चुनाव 9 मंत्रीपद खाली रखूंगा… जम्‍मू-कश्‍मीर में गठबंधन पर बोले उमर अब्‍दुल्‍ला

9 मंत्रीपद खाली रखूंगा… जम्‍मू-कश्‍मीर में गठबंधन पर बोले उमर अब्‍दुल्‍ला

0

जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने के बाद आज नेशनल कांफ्रेंस (NC) के चीफ उमर अब्‍दुल्‍ला केंद्र शासित प्रदेश के पहले चीफ मिनिस्‍टर के रूप में शपथ लेंगे. अब यह खबर भी सामने आ रही है कि कांग्रेस पार्टी सरकार में शामिल नहीं होगी. राज्‍य में कांग्रेस-NC के गठबंधन ने जीत दर्ज की है. दो दिन पहले ही जम्‍मू-कश्‍मीर से राष्‍ट्रपति शासन हटाने का नोटिफिकेशन केंद्र सरकार ने पास कर दिया था. जिसके बाद नई सरकार के गठन का रास्‍ता साफ हो गया. LG मनोज सिन्‍हा उमर अब्‍दुल्‍ला को शप‍थ दिलवाएंगे. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी आज श्रीनगर में मुख्यमंत्री पद के लिए नामित उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. उधर, हरियाणा में विधायक दल का नेता चुनने के लिए सभी बीजेपी विधायकों की आज बैठक होने जा रही है.

जम्‍मू-कश्‍मीर की बात करें तो अनुच्छेद 370 के हटने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन की जीत के बाद अब्दुल्ला केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले हैं. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह साढ़े 11 बजे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका कल शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेंगे.’’ उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री और प्रतिनिधि भी इस समारोह में शामिल होंगे.

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगाई है. भाजपा ने इसी साल मार्च में मनोहर लाल खट्टर को हटाकर नायब सिंह सैनी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया था. विधानसभा चुनाव में वह भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद का चेहरा थे और उम्मीद है कि सैनी मुख्यमंत्री पद के लिये पार्टी की पसंद होंगे. हरियाणा में भाजपा विधायक दल का नेता चुनने के लिए होने वाली बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बतौर केंद्रीय पर्यवेक्षक शामिल होंगे.