Home चुनाव एमपी की 2, छत्तीसगढ़ की 1 सीट पर होगा उपचुनाव….कब-कहां होगी वोटिंग

एमपी की 2, छत्तीसगढ़ की 1 सीट पर होगा उपचुनाव….कब-कहां होगी वोटिंग

0

मध्य प्रदेश की विजयपुर-बुधनी और छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण सीट पर विधानसभा उपचुनाव का ऐलान हो गया है. तीनों विधानसभा सीटों पर चुनाव 13 नवंबर को होगा. इन विधानसभा उपचुनावों के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सांसद बनने के बाद बुधनी सीट खाली हुई थी. जबकि, विजयपुर से विधायक राम निवास रावत के बीजेपी में शामिल होने से वहां की सीट खाली हुई थी. बुधनी सीट साल 2008 से बीजेपी का गढ़ बनी हुई है. विजयपुर सीट कांग्रेस का गढ़ थी. यहां से रावत 6 बार कांग्रेस से विधायक रहे. उन्होंने दिग्विजय सिंह की सरकार में मंत्री पद भी संभाला था. दूसरी ओर, छत्तीसगढ़ में बृजमोहन अग्रवाल के सांसद बनने के बाद रायपुर दक्षिण सीट खाली हुई थी.

चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों विधानसभा सीटों पर आचार संहिता लागू हो गई है. गौरतलब है कि, मध्य प्रदेश बीजेपी ने 14 अक्टूबर को ही विजयपुर-बुधनी विधानसभा उपचुनाव को लेकर बैठक की थी. प्रदेश चुनाव समिति ने सर्वसम्मति से वन मंत्री रामनिवास रावत को विजयपुर से प्रत्याशी चुना. दूसरी ओर, बुधनी विधानसभा को लेकर बीजेपी पैनल का गठन करेगी. इस बैठक में उपचुनाव के संभावित नामों पर चर्चा की गई. पदाधिकारियों ने कहा कि पार्टी चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है. ये दोनों उपचुनाव सरकार के कामों के आधार पर लड़े जाएंगे. सीहोर से पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव, जिला अध्यक्ष रवि मालवीय, प्रदेश मंत्री रघुनाथ भाटी और सुनील चौहान का नाम पैनल के लिए सामने आ रहा है.

कांग्रेस ने गठित की दो समितियां
कांग्रेस ने विजयपुर-बुधनी उपचुनाव के लिए दो समितियों का गठन किया है. बुधनी में चुनावी मैनेजमेंट के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, पूर्व मंत्री सज्जन सिंह वर्मा और पूर्व विधायक शैलंद्र पटेल को जिम्मेदारी की गई है. जबकि, विजयपुर विधानसभा सीट की जिम्मेदारी कांग्रेस सचिव चंदन यादव, पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह और राज्य सभा सांसद अशोक सिंह को दी गई है.

अपनी-अपनी जीत का दावा
एमपी के उपचुनाव को लेकर उपनेता प्रतिपक्ष हेमंत कटारे ने कहा कि जैसे ही सीट खाली हुई थी उसके बाद से कांग्रेस पार्टी के नेता ग्राउंड पर काम कर रहे हैं. हमारे नेता सरकार की नीतियों के खिलाफ जनता से लगातार संपर्क बना रहे हैं. हमारे बड़े नेता भी दो दिन से लगातार बुधनी और विजयपुर के दौरे पर हैं. जल्दी प्रत्याशियों के नाम का ऐलान होगा. दोनों सीटों पर कांग्रेस जीत दर्ज करेगी. वहीं, भाजपा प्रवक्ता राजपाल सिसोदिया ने कहा कि विजयपुर और बुधनी की जनता विकास को चुनेगी और वर्तमान सरकार के साथ चलेगी. पार्टी ने कल ही बैठक करके संभावित नाम का पैनल तैयार किया है.

सिंहदेव ने उठाए चुनाव आयोग पर सवाल
रायपुर दक्षिण सीट के उपचुनाव की तारीखे आने के बाद पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि यह सीट भले ही टफ है, लेकिन हम तैयार हैं. उन्होंने कहा कि इस सीट पर बृजमोहन अग्रवाल का लंबा वर्चस्व रहा है. उन्होंने इशारों में ‘दूध में मक्खी’ वाली कहावत को लेकर कि मैं वो शब्द नहीं कहना चाहता कि निकाल फेंका गया. इसका जवाब उनका वोटर देगा. कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक होगी. इसके बाद वहां की जो भी भौगोलिक स्थिति है उसके अनुसार नाम तय किया जाएगा. दोनों पार्टियों के बीच बराबर का मुकाबला है, लेकिन कांग्रेस जीतेगी. उन्होंने चुनाव की तारीखों को लेकर चुनाव आयोग पर सवाल उठाए हैं. टीएस सिंहदेव ने कहा कि चुनाव आयोग ने जो तारीखें दी हैं वह एक पर्टिकुलर पार्टी को फायदा पहुंचाने के लिए दी हैं. तारीखें ऐसे सेट की गई हैं जिससे बीजेपी को महाराष्ट्र में घर-घर बर्तन पहुंचाने का मौका मिल जाए. उनके नेताओं को प्रचार का पर्याप्त मौका मिल जाए. जो पार्टी वन नेशन वन इलेक्शन की बात करती थी, वह चार राज्यों में एक साथ चुनाव नहीं करा पाई. ये केवल राजनीतिक शिगूफा छोड़ते हैं.