Home देश देश का अगला चीफ जस्टिस कौन? CJI चंद्रचूड़ ने मोदी सरकार को...

देश का अगला चीफ जस्टिस कौन? CJI चंद्रचूड़ ने मोदी सरकार को बता दिया नाम, कितना लंबा होगा कार्यकाल

0

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ के बाद भारत का अगला चीफ जस्टिस कौन? केंद्र सरकार को इसका नाम मिल गया है. भारत के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने मोदी सरकार को खत लिखा है और अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस संजीव खन्ना के नाम का प्रस्ताव भेजा है. सीजेआई चंद्रचूड़ ने केंद्रीय कानून मंत्रालय को पत्र लिखकर जस्टिस संजीव खन्ना को अपना उत्तराधिकारी नामित किया है. जस्टिस संजीव खन्ना सुप्रीम कोर्ट के दूसरे सबसे सीनियर जज हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, सीजेआई चंद्रचूड़ ने नेक्स्ट चीफ जस्टिस के लिए ज्टिस संजीव खन्ना का नाम भेजा है. मोदी सरकार की मंजूरी मिलने के बाद जस्टिस खन्ना सीजेआई चंद्रचूड़ की जगह ले लेंगे. जस्टिस संजीव खन्ना भारत के 51वें मुख्य चीफ जस्टिस होंगे. बतौर सीजेआई उनका कार्यकाल महज 6 महीने का होगा. इसेक बाद वह 13 मई, 2025 को रिटायर हो जाएंगे.

सीजेआई चंद्रचूड़ 10 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं. ऐसे में केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते परंपरा के अनुसार सीजेआई चंद्रचूड़ को एक खत लिखा था. सरकार ने पत्र लिखकर सीजेआई के कार्यालय में उनके उत्तराधिकारी का नाम देने का अनुरोध किया था.

दरअसल, जस्टिस संजीव खन्ना ने 1983 में दिल्ली बार काउंसिल में वकील के तौर पर अपना नाम दर्ज कराया था. उन्होंने शुरुआत में तीस हजारी कोर्ट में प्रैक्टिस की. इसके बाद वे दिल्ली हाईकोर्ट और ट्रिब्यूनल चले गए. आयकर विभाग के सीनियर स्थायी वकील के रूप में उनका लंबा कार्यकाल रहा. साल 2004 में उन्हें दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए स्थायी वकील (सिविल) नियुक्त किया गया.