Home देश-विदेश हमास का सर्वनाश!…तो इजरायल का पहला मिशन हुआ पूरा

हमास का सर्वनाश!…तो इजरायल का पहला मिशन हुआ पूरा

0

याह्या सिनवार को मार गिराकर इजरायल ने न सिर्फ बड़ी कामयाबी हासिल की है, बल्कि उसे अब लगता है इसके साथ ही हमास का भी काम तमाम हो गया है. हालांकि, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि सिनवार के मारे जाने के बाद हमास के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है.

याह्या सिनवार इजरायली सुरक्षा बलों के लिए कई दशकों से बड़ी चुनौती बना हुआ था. इजरायल हाथ धोकर सिनवार के पीछे पड़ा हुआ था, लेकिन हमास का ये शातिर चीफ बार-बार बच निकलता था. 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए हमास के भयानक हमले का मास्टरमाइंड सिनवार ही था. इस हमले में 1200 से ज्यादा इजरायली मारे गए थे. इस हमले के बाद से ही इजरायल अपने दुश्मनों को खोज खोज कर निपटा रहा था और इस कड़ी में आखिरी बड़ा नाम सिनवार ही था.

हमास के कई टॉप नेता ढेर

  • 2 जनवरी 2024: हमास के उप प्रमुख सालेह-अल अरौरी को ड्रोन हमले में मारा.
  • 10 मार्च 2024: मोहम्मद दीफ, याह्या सिनवार के साथ वांटेड लिस्ट शामिल मारवान इस्सा को मारा.
  • 31 जुलाई 2024: तेहरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया का शिकार किया.
  • 1 अगस्त 2024: हवाई हमले में मोहम्मद दीफ को मारा.
  • 30 सितंबर 2024: लेबनान में हमास के नेता फतह शरीफ को मार गिराया.

इजरायल-हमास जंग
हमास का इतिहास काफी पुराना हैं. शुरू से ही PLO (फिलिस्तीन लिबरेशन फ्रंट) का विरोध करता रहा और अलग-अलग तरीकों से गाजा पट्टी में अपना प्रभाव बढ़ाता रहा, लेकिन लड़ाई की असली शुरूआत साल 2007 में हुई जब गाजा पट्टी पर हमास का नियंत्रण हो गया. इसके बाद इजरायल ने भी गाजा पट्टी को शत्रुतापूर्ण इकाई घोषित करके कई प्रतिबंध लगा दिए. इसमें बिजली कटौती, इम्पोर्ट पर भारी बैन के अलावा बॉर्डर बंद करना शामिल था, लेकिन इन बातों से बेपरवाह हमास इजरायल पर हमले करता रहा और जबाव में इजरायल भी हमास के आतंकियों को निशाना बनाता रहा. इजरायल ने कई बार गाजा में घुसकर भी कार्रवाई की. कई बार इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम भी हुए, लेकिन हालात कभी समान्य नहीं हो पाए.