Home विदेश क्वॉड समिट में पुतिन पर जमकर बरसे बाइडन, यूक्रेन जंग को बताया...

क्वॉड समिट में पुतिन पर जमकर बरसे बाइडन, यूक्रेन जंग को बताया वैश्विक संकट

0

जापान की राजधानी टोक्यो में क्वाड समिट (QUAD Summit 2022) चल रहा है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने संबोधित किया. क्वॉड समिट में रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन काफी नाराज नजर आए. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को जमकर खरी-खोटी सुनाई. उन्होंने कहा कि पुतिन एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं. यह केवल यूरोप का मुद्दा नहीं है बल्कि वैश्विक मुद्दा है.

जो बाइडन ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर गेहूं निर्यात करने की पाबंदी लगा दी है, जिससे पूरी दुनिया में भोजन संकट पैदा हो सकता है. बाइडन ने पुतिन को चेतावनी देते हुए कहा कि रूस जंग को जितना लंबा खिंचेगा, हम यूक्रेन की और मदद करेंगे.

मानवाधिकारों की रक्षा जरूरी
जो बाइडन ने कहा कि यूक्रेन संकट एक बड़ा मानव संकट है. बाइडन ने कहा कि मानवाधिकारों की रक्षा होनी चाहिए. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि क्वाड के पास भविष्य में बहुत काम है. हिंद-प्रशांत क्षेत्र को शांतिपूर्ण और स्थिर रखने के लिए हमें एकजुट होना होगा. कोरोना महामारी से निपटने और जलवायु संकट को दूर करने के लिए हमें आगे काम करना होगा.

इंडो-पैसिफिक में अमेरिका मजबूत साझेदार
बाइडन ने कहा कि इंडो-पैसिफिक में अमेरिका एक मजबूत, स्थिर और स्थायी साझेदार होगा. हम हिंद-प्रशांत की शक्तियां हैं. जब तक रूस युद्ध जारी रखता है, हम भागीदार बने रहेंगे और वैश्विक प्रतिक्रिया का नेतृत्व करेंगे. साझा मूल्यों और विजन के लिए हम साथ हैं.
व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान
क्वाड देशों की बैठक के बीच व्हाइट हाउस ने भी आज अपना बयान जारी किया. व्हाइट हाउस ने कहा कि क्वाड के सदस्य देश अंतरिक्ष-आधारित पृथ्वी अवलोकन डेटा के मुक्त, पूर्ण और खुले साझाकरण के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को मजबूत करेंगे. इसके अलावा वे संयुक्त रूप से क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर खुले विज्ञान की अवधारणा को विकसित करके उसे बढ़ावा देंगे.

व्हाइट हाउस ने आगे कहा कि टोक्यो शिखर सम्मेलन में, क्वाड नेता एक प्रमुख समुद्री पहल का स्वागत करेंगे. जिसके तहत चारों देश समुद्री डोमेन जागरूकता (आईपीएमडीए) के लिए इंडो-पैसिफिक पार्टनरशिप करेंगे जो कि डार्क शिपिंग की ट्रैकिंग की अनुमति देगा.