Home देश खालिस्‍तानी आतंकियों पर भारत का कड़ा एक्‍शन, पासपोर्ट- OIC कार्ड रद्द करने...

खालिस्‍तानी आतंकियों पर भारत का कड़ा एक्‍शन, पासपोर्ट- OIC कार्ड रद्द करने की तैयारी

0

भारत सरकार (Government of India) ने रविवार को जांच एजेंसियों को अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में सभी खालिस्तानी आतंकवादियों (Khalistani Terrorists) की पहचान करने और उन्हें भारत में प्रवेश करने से रोकने के लिए उनके ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड रद्द करने का निर्देश दिया है. विदेश में भारतीय संस्थानों, काउंसलेट और दूतावास पर हमले करने वालों के पासपोर्ट रद्द करने की तैयारी है.

यह कदम राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा कनाडा स्थित ‘नामित व्यक्तिगत आतंकवादी’ गुरपतवंत सिंह पन्नू की भारत में संपत्तियों को जब्त करने के एक दिन बाद उठाया गया है. कई एजेंसियों ने पन्नू के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. पन्नू को UAPA की चौथी अनुसूची के तहत ‘व्यक्तिगत आतंकवादी’ घोषित किया गया है. आईएएनएस सूत्रों के मुताबिक, भारत सरकार ने एजेंसियों से विदेशों में बसे आतंकियों की संपत्तियों की पहचान करने को कहा है.

आतंकवादियों की एंट्री पर बैन लगाया जाएगा
इसको लेकर एक सूत्र ने यह भी कहा कि भारत सरकार ने एजेंसियों से अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में बसे खालिस्तानी आतंकवादियों की पहचान करने को कहा है. इन सभी की एंट्री पर बैन लगाया जाएगा. भारत सरकार आतंकियों के साथ उनके मददगारों पर भी कार्रवाई करेगी. इन सभी लोगों की संपत्तियों, बैंक खातों की पहचान हो रही है और उन्‍हें जब्‍त कर लिया जाएगा.

आतंकियों की नई लिस्‍ट जारी, सख्‍त कार्रवाई होगी
सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय जांच ऐजेंसी NIA ने खालिस्तानी आतंकियों की एक नई लिस्ट जारी की गई है. इनमें कुल 19 नाम हैं. इनमें ब्रिटेन में रहने वाले 7 , अमेरिका में रहने वाले 5 खालिस्तानी शामिल हैं. ये वो 19 लोग हैं जो विदेश में रहकर भारत के खिलाफ एंटी इंडिया प्रोपेगेंडा चला रहे हैं.

OIC कार्ड के जरिए भारत आने-जाने पर रोक-टोक नहीं होती थी
खालिस्‍तान समर्थक खासतौर पर कनाडा जैसे दूर देशों में रहते हुए भारत में अपनी आपराधिक गतिविधियां चलाते हैं. इन लोगों के पास OIC कार्ड होता है जिससे उनके भारत में आने-जाने पर कोई रोक-टोक नहीं होती. सरकार अब कार्रवाई के तौर पर सभी खालिस्‍तानी समर्थकों के ओआईसी कार्ड रद्द कर रही है. खालिस्तानी सर्मथक विदेश में बैठकर भारत के खिलाफ साजिश रचते हैं तो वे भारत में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं.