Home विदेश 4 प्रधानमंत्री आए और चले गए लेकिन नहीं गया PM हाउस का...

4 प्रधानमंत्री आए और चले गए लेकिन नहीं गया PM हाउस का ये ‘मेहमान’, आखिर है कौन?

0

ब्रिटिश प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास है. जब सत्ता बदलती है तो पुराने प्रधानमंत्री यहां से अपने लाव-लश्कर के साथ रुख़सत हो जाते हैं. नया PM रहने आ जाता है. लेकिन एक ‘मेहमान’ ऐसा भी है, जिसका 10 डाउनिंग स्ट्रीट परमानेंट ठिकाना है. पिछले 12 सालों में उसके सामने 4 प्रधानमंत्री आए और चले गए, लेकिन वह 10 डाउनिंग स्ट्रीट में मजे से डटा है. यह मेहमान कोई इंसान नहीं बल्कि एक बिल्ली है, जिसका नाम है ‘लैरी’.

PM हाउस में क्यों पाली गई बिल्ली? लैरी, ब्रिटिश प्रधानमंत्री आवास की चीफ माउसर (Chief Mouser) है. साल 2011 में जब वह 4 साल की थी, तब उसे ‘बेटर-सी डॉग्स एंड कैट्स होम’ से रेस्क्यू कर यहां लाया गया था. लैरी चूहों को पकड़ने में माहिर है और उसकी इसी कला की बदौलत पीएम हाउस में एंट्री हुई थी. 10 डाउनिंग स्ट्रीट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘लैरी की आधिकारिक ड्यूटी, प्रधानमंत्री निवास में आने वाले मेहमानों का अभिवादन करना और चूहों पर नजर रखना है…’

किंग हेनरी के कार्यकाल से रिश्ता: लैरी, कोई पहली कैट नहीं है जिसे 10 डाउनिंग स्ट्रीट में एंट्री मिली है. करीब 95 सालों से आधिकारिक तौर पर पीएम आवास में बिल्लियों को पाला जाता रहा है. हालांकि इसकी जड़ें Henry VIII के कार्यकाल से जुड़ी हैं. हेनरी के दौर में कार्डिनल वूल्शी उनके लॉर्ड चांसलर हुआ करते थे. वह हमेशा अपने साथ एक बिल्ली रखते थे. वूल्सी जहां जाते, वो बिल्ली उनके साथ जरूर जाती. ऑफिशल रिकॉर्ड्स के मुताबिक साल 1929 में पहली बार आधिकारिक तौर पर ब्रिटिश सरकार ने पीएम आवास की बिल्ली देखरेख की जिम्मेदारी ली.

चर्चित पत्रकार करण थापर, हिंदुस्तान टाइम्स के एक आर्टिकल में लिखते हैं कि तब बिल्ली की देखरेख के लिए रोजाना एक पेनी की रकम निर्धारित की गई थी. धीरे-धीरे इस रकम में बढ़ोतरी होती रही. 21वीं शताब्दी आते-आते यह रकम करीब 100 पाउंड यानी 10 हजार रुपये सालाना के आसपास हो गई है.