Home Uncategorized यहां तेजी के साथ बढ़ रहा है वायु प्रदूषण, एक हफ्ते में...

यहां तेजी के साथ बढ़ रहा है वायु प्रदूषण, एक हफ्ते में बदल गए हालात, दीवाली आने से पहले हो जाएं सतर्क

0

दिल्ली एनसीआर में सबसे ज्यादा प्रदूषण ग्रेटर नोएडा में बढ़ा है. सोमवार सुबह ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण का स्तर 300 एक्‍यूआई के पार रहा. आने वाले दिनों में माना जा रहा है कि यह आंकड़ा 400 के पार पहुंच जाएगा, तब लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ महसूस होगी

सोमवार सुबह से ही नोएडा ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में धुंध की एक चादर देखने को मिली है. प्रदूषण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक आने वाले तीन दिनों में वायु प्रदूषण से राहत मिलने की फिलहाल उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है. अधिकारियों ने चिंता जताई है कि एक्यूआई 400 के पार पहुंचाने की उम्मीद है.

अधिकारियों का कहना है कि महज एक हफ्ते पहले नोएडा और ग्रेटर नोएडा की आबोहवा काफी बेहतर थी. ग्रेटर नोएडा का ए क्यू आई यलो जोन और नोएडा का ए क्यू आई ग्रीन जोन में था, लेकिन बीते 3 दिनों में दोनों शहरों में वायु प्रदूषण खतरनाक श्रेणी में पहुंच गया है. ग्रेप लागू होने के बावजूद भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बढ़ते एक्‍यूआई के आंकड़े पर लगाम नहीं लगाई जा पा रही है.

प्रदूषण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक रविवार को नोएडा में सुबह से दोपहर तक धुंध छाई रही है. वही हाल सोमवार को भी हुआ है. उम्मीद यह की जा रही है कि तेज हवा चलने के बाद दोपहर तक यह धुंध हट सकेगी. गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। सड़कों पर धूल उड़ रही है. जबकि जगह-जगह कूड़ा भी जलाया जा रहा है, लेकिन जिम्मेदार रोकथाम के उपाय नहीं कर रहे हैं.