Home देश आधार अपडेट के लिए अभी नहीं देना होगा पैसा, 14 दिसंबर वाली...

आधार अपडेट के लिए अभी नहीं देना होगा पैसा, 14 दिसंबर वाली डेडलाइन आगे बढ़ी, अब क्या है नई डेट?

0

आधार कार्ड अपडेट को लेकर बड़ी खबर आई है. आधार को फ्री में अपडेट करने के लिए समयसीमा बढ़ा दी गई है. myAadhar पोर्टल के माध्यम से आधार की जानकारी अपडेट की जा सकती है.  मुफ्त में आधार अपडेट की डेडलाइन पहले 14 दिसंबर 2023 थी. हालांकि, अब इसे बढ़ाकर 14 मार्च 2024 कर दिया गया है. अगले तीन में इस अपडेट के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा.

uidai ने 11 दिसंबर को एक मेमोरेंडम जारी कर इसकी जानकारी दी थी. इसमें कहा गया है कि लोगों से आधार अपडेट को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है जिसे देखते हुए अपडेशन की सर्विस को 3 महीने और बढ़ा दिया गया है. अब लोग 15 दिसंबर 2023 से 14 मार्च 2024 तक मुफ्त में आधार अपडेट कर सकते हैं. अपडेशन की प्रक्रिया myAadhar पोर्टल के माध्यम से निशुल्क जारी रहेगी.

क्यों जरूरी है आधार कार्ड
धार कार्ड आज के समय में काफी जरूरी हो गया है. कई जरूरी काम के लिए आधार कार्ड अनिवार्यता बन गया है. आधार कार्ड को पहचान प्रमाण पत्र की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. बैंक खाता खुलवाने, पासपोर्ट बनवाने, लाइसेंस बनवाने, पैन कार्ड बनवाने व कई अन्य सरकारी, गैर-सरकारी कामों में इसकी जरूरत पड़ती है. अगर आपका आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो इन कामों को पूरा करने में आपको मश्क्कत करनी पड़ सकती है.

कैसे करें आधार अपडेट

  • https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं.
  • ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें और अपना विशिष्ट 12 अंकों का आधार नंबर और दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें. फिर ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें और अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें.
  • अब सर्विसेज टैब के तहत ‘अपडेट आधार ऑनलाइन’ सलेक्ट करें.
  • अब ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें और आप एड्रेस, नाम, जेंडर आदि में से जिसे अपडेट करना है वो चुन सकते हैं.
  • अगर आपको एड्रेस अपडेट करना है तो उसे चुनें और प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक करें.
  • अब मांगी गई स्‍कैन्‍ड कॉपी अपलोड करें और जरूरी जानकारियां दर्ज करें.
  • एक सर्विस रिक्‍वेस्‍ट नंबर जेनेरेट होगा. उसे स्‍टेटस ट्रेकिंग के लिए लिख लें.
  • प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके आधार से जुड़े फोन नंबर पर एक एसएमएस आएगा.