Home छत्तीसगढ़ कृषि महाविद्यालय में 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन, राष्ट्रीय सेवा...

कृषि महाविद्यालय में 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन, राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की पहल

0

25 जनवरी को मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य देश के नागरिकों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के प्रति जागरूक तथा निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर नए मतदाताओं को मतदाता सूची में शामिल किया जाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के आयोजन की शुरुआत वर्ष 2011 में की गई थी एवं पहली बार 25 जनवरी 2011 के दिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया था। इस वर्ष 2024 में हमारा देश अपना 14 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस बना रहा है। इस वर्ष इसका थीम “वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरुर डालेंगे हम” है।

इसी कड़ी में आज बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र, बिलासपुर में 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन किया गया ।

कृषि महाविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस शपथ समारोह में अधिष्ठाता डॉ.आर.के.एस. तिवारी ने उपस्थित प्राध्यापकों, वैज्ञानिकों, कर्मचारी एवं उपस्थित छात्र -छात्राओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए देश में आयोजित होने वाले सभी मतदानों में भाग लेकर भारत की संवैधानिक प्रक्रिया में अपनी सहभागिता देने के लिए शपथ दिलाई ।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस शपथ कार्यक्रम के प्रारंभ में राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी वैज्ञानिक अजीत विलियम्स ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उद्देश्य पर संक्षिप्त एवं सारगर्भित प्रकाश डाला ।

इसके पश्चात अधिष्ठाता डॉ. आर.के.एस.तिवारी ने शपथ दिलाई, जिसमें कहा कि “हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक कल्याणी चंद्रा एवं समूह ने “मैं भारत हूं, भारत है मुझमें, मैं ताकत हूं, ताकत है मुझमें” मतदाता गीत की प्रस्तुति दी ।

स्वयंसेवक ज्योतिषमान शर्मा एवं साथियों ने समूह गीत के रूप में “है धड़कता दिल मेरा देश के लिए” की प्रस्तुति दी। चारु पटेल एवं अमृता शर्मा ने मतदान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए भाषण के माध्यम से अपनी प्रस्तुति दी। आकृति केसरवानी ने मतदान के महत्व पर कविता वाचन किया। स्वयंसेवक वैभव वर्मा एवं समूह ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व को बताया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के बालक एवं बालिका स्वयंसेवकों ने रैली निकालकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया l

कार्यक्रम का सफल संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी अजीत विलियम्स एवं आभार सहायक प्राध्यापक यशपाल सिंह निराला ने व्यक्त किया। उसे अवसर पर कृषि महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, वैज्ञानिक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।