Home देश ‘नहीं भूलूंगा…’ PM मोदी संग चाय के बाद इस चीज के मुरीद...

‘नहीं भूलूंगा…’ PM मोदी संग चाय के बाद इस चीज के मुरीद हुए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों

0

भारत के गणतंत्र दिवस परेड के अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर में हवा महल के पास एक दुकान पर कुल्हड़ चाय का आनंद लिया. पीएम मोदी ने अपने फोन पर UPI का उपयोग करके चाय का भुगतान किया. इस घटना को देखते हुए मैक्रों हैरान रह गए.

बता दें कि भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) ने कई विदेशी नेताओं को हैरान किया है. अब इसमें एक और नेता का नाम जुड़ गया है. हैरान होने वाले सबसे नए नाम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का है. मैक्रों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा उनके लिए आयोजित आधिकारिक भोज में अपने भाषण में इसकी तारीफ की है.

राष्ट्रपति भवन में मैक्रों ने अपने भाषण में कहा ‘मैं वह चाय नहीं भूलूंगा जो हमने एक साथ पी थी. क्योंकि इसका भुगतान UPI द्वारा किया गया था.’ बता दें कि मैक्रों और पीएम मोदी ने गुरुवार को जयपुर में हवा महल के पास एक दुकान पर कुल्हड़ की चाय पी. इसके बाद पीएम मोदी ने अपने फोन पर यूपीआई का उपयोग करके चाय का भुगतान किया. आश्चर्यचकित मैक्रों इसे देखते रह गए. उन्होंने देखा कि कैसे पीएम मोदी ने दिखाया कि दुकान के मालिक को उनके फोन पर भुगतान की पुष्टि भी मिल गई है.

मैक्रों ने और क्या-क्या कहा
मैक्रों ने शुक्रवार को यह भी उल्लेख किया कि वह ‘इतने महत्वपूर्ण दिन’ (भारत के गणतंत्र दिवस समारोह) का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं और कहा कि भारत और फ्रांस के बीच मजबूत संबंध हैं. उन्होंने कहा कि ‘ऐसा नहीं लगता कि हम अलग रह पाएंगे. हमारी बैठकों में नई खोज की ताजगी खोए बिना, दोस्तों के दोबारा मिलने की गर्माहट होती है. आप जुलाई में फ्रांस में थे और मैं आज यहां दिल्ली में हूं.’

फ्रांस ने भारत से UPI अपनाने में गहरी दिलचस्पी दिखाई है. जुलाई में फ्रांस की अपनी यात्रा के दौरान, मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस UPI भुगतान तंत्र का उपयोग करने पर सहमत हुए हैं, जो प्रतिष्ठित एफिल टॉवर से शुरू होगा और फ्रांस में भारतीय पर्यटक अब रुपये में भुगतान कर सकेंगे. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NCPI) की अंतरराष्ट्रीय शाखा ने UPI और रुपे को स्वीकार करने के लिए फ्रांस के लायरा नेटवर्क के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर भी हस्ताक्षर किए हैं.