Home छत्तीसगढ़ नवरात्रि में गर्मी ने दिखाए अपने तेवर, 7 डिग्री तक उछला पारा,...

नवरात्रि में गर्मी ने दिखाए अपने तेवर, 7 डिग्री तक उछला पारा, उमस ने लोगों का किया बुरा हाल

0

बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवा का आगमन कम होने के बाद रायपुर का तापमान चौबीस घंटे में सात डिग्री सेल्सियस तक उछला है. रविवार को तेज धूप और उमस भरी गर्मी से राजधानी के लोग परेशान होते रहे. आज राज्य का सर्वाधिक तापमान डोंगरगढ़ का 39.3 और रायपुर का 36.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जिसमें और वृद्धि होने के संभावना मौसम विभाग ने जताई हैं. राज्य के मौसम को प्रभावित करने वाला सिस्टम अब कमजोर हो गया है. इसकी धूप के साथ तापमान ने भी गति पकड़ ली है.

मौसम विभाग ने शनिवार को शहर का तापमान 29.8 डिग्री दर्ज किया था. चौबीस घंटे में पारा तेजी से आगे बढ़कर रविवार को 36.9 डिग्री तक पहुंच गया, सामान्य से महज दो डिग्री कम है. वातावरण में मौजूद नमी और काफी दिन बाद निकली चमकीली धूप लोगों की परेशानी का कारण बन गई. ठंडकता भरे माहौल से तेज धूप में आने के बाद लोगों ने असहज महसूस किया. मौसम में बदलाव की वजह से राजधानी में कूलर-पंखों का उपयोग बंद हो गया था, जो रविवार से पुनः शुरू हो गया.

तीन से चार दिनों तक तापमान में वृद्धि
मौसम विशेषज्ञ एच पी चंद्रा का कहना है कि तापमान में अगले तीन से चार दिनों तक तेजी से वृद्धि होगी और शहर का पारा 40 डिग्री को पार कर लेगा, जिससे बड़ी गर्मी महसूस होगी. इधर रविवार की शाम जगदलपुर का मौसम बदला गया. वहां तेज गति की हवा के साथ बादल गरजे और काफी देर तक बारिश भी होती रही. बादलों का असर कबीरधाम, राजनांदगांव, बेमेतरा और दुर्ग के भी कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा के रूप में नजर आया. अगले चौबीस घंटे में राज्य का मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में वृद्धि होगी. मौसम विशेषज्ञ ने आगे बताया कि दिन का तापमान तेजी से बढ़ेगा, मगर रात के पारा में आने वाले दिनों में दो से तीन डिग्री तक वृद्धि होगी. न्यूनतम तापमान 24-25 डिग्री की सामान्य स्थिति में पहुंचेगा, इसके बाद बढ़ोतरी की संभावना कम रहेगी.