Home देश सबसे ज्‍यादा होते हैं साइबर क्राइम, जानें, टॉप टेन देशों में भारत...

सबसे ज्‍यादा होते हैं साइबर क्राइम, जानें, टॉप टेन देशों में भारत है किस पायदान पर

0

भारत में साइबर क्राइम (Cyber Crime) के मामलों में हर साल इजाफा हो रहा है. हर रोज लोगों के बैंक अकाउंट और निजी डेटा में साइबर अपराधी सेंध लगा देते हैं. लेकिन, सबसे ज्‍यादा साइबर अपराध भारत में नहीं होते. यही वजह है कि भारत वर्ल्‍ड साइबर क्राइम इंडेक्‍स (World Cyber Crime Index) में 10वें पायदान पर है. इस इंडेक्‍स में 100 देशों को शामिल किया गया है. दुनिया में सबसे ज्‍यादा साइबर अपराध रूस में होते है. इसके बाद यूक्रेन का नंबर आता है.

ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ वेल्‍स के विशेषज्ञों ने तीन साल तक शोध करने के बाद वर्ल्‍ड साइबर क्राइम इंडेक्‍स तैयार किया है. यह रिसर्च शोध जर्नल ‘प्‍लस वन’ में प्रकाशित हुई है. शोध में 5 मुख्‍य साइबर अपराध श्रेणियों पर फोकस किया गया और हर देश को साइबर क्राइम के प्रभाव के आधार पर रैंक दी. शोध में रैनसमवेयर, क्रेडिट कार्ड चोरी और अन्‍य फ्रॉड समेत साइबर अपराध की अलग-अलग कैटेगरी के मुताबिक, मुख्‍य हॉट स्‍पॉट की पहचान की गई.

रूस पहले स्‍थान पर
वर्ल्‍ड साइबर क्राइम इंडेक्‍स 100 में पहले स्‍थान पर रूस है. यानी दुनिया में सबसे ज्‍यादा साइबर क्राइम रूस में होता है. दूसरा स्‍थान यूक्रेन का है. इसके बाद चीन, अमेरिका, नाइजीरिया और रोमानिया आते हैं. उत्‍तर कोरिया सातवें, ब्रिटेन आठवें और ब्राजील नौंवे स्‍थान पर है. वर्ल्‍ड साइबर क्राइम इंडेक्‍स में भारत 10वें पायदान पर है. रूस का वर्ल्‍ड साइबर क्राइम इंडेक्‍स स्‍कोर 100 में से 58.39 है. यूक्रेन का 36.44 और चीन का 27.86 है. वहीं, भारत का स्‍कोर 6.13 आंका गया है.

भारत में होने वाले साइबर क्राइम में एडवांस पेमेंट से संबंधित धोखाधड़ी सबसे ज्‍यादा होती है. रूस और यूक्रेन में हाईटेक साइबर क्राइम ज्‍यादा होते हैं जहां अपराधी क्रेडिट कार्ड समेत पूरा सिस्‍टम ही हैक कर लेते हैं. ये दोनों देश नाइजीरियन फ्रॉड के हब हैं. रोमानिया और अमेरिका में हाईटेक साइबर क्राइम के साथ ही ऑनलाइन स्‍कैम भी खूब होते हैं. इस शोध में कहा गया है कि साइबर क्राइम ने अपना भूगोल तैयार कर लिया है और हर देश का अपना अलग तरह का साइबर क्राइम है.