Home देश तनाव बढ़ा तो इन कंपनियों के शेयरों की आ सकती है शामत,...

तनाव बढ़ा तो इन कंपनियों के शेयरों की आ सकती है शामत, आज दिखा ट्रेलर

0

ईरान द्वारा इजरायल पर हमला करने से मध्‍य-पूर्व में तनाव अपने चरम पर पहुंच गया है. इस तनाव से दुनिया भर के शेयर बाजार सहमे हुए हैं. आज भारतीय शेयर बाजार (Stock Market Today) में भी इसका असर दिखा और सेंसेक्‍स और निफ्टी में भारी गिरावट आई. आज यानी सोमवार को सेंसेक्स (Sensex) 845.12 अंक  की गिरावट के साथ 73,399.78 अंकों पर बंद हुआ. इसी तरह निफ्टी (Nifty) भी 246.90 अंक  टूटकर 22,272.50 के स्तर पर बंद हुआ. अगर इजरायल और ईरान के बीच तनाव कम नहीं होता है तो शेयर बाजार पर आगे भी इसका नकारात्‍मक असर जारी रहेगा. भारतीय शेयर बाजार में कई बड़ी कंपनियों के स्टॉक्स पर इस युद्ध का असर ज्यादा देखने को मिल सकता है. इसका कारण यह है कि इन कंपनियों का कारोबार ईरान और इजरायल में भी है.

इस युद्ध का असर देश की कई बड़ी कंपनियों के शेयरों पर पड़ सकता है. आज यानी 15 अप्रैल को इसका ट्रेलर भी दिख गया और जिन कंपनियों के हित ईरान या इजरायल से जुडे हैं,  उनमें से ज्‍यादातर के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए. जिन कंपनियों का  इजरायल में बड़ा कारोबार  उनमें टीसीएस, इंफोसिस, अडानी पोर्ट्स, सन फार्मा, ल्यूपिन, भारतीय स्टेट बैंक, विप्रो, टेक महिंद्रा, एनएमडीसी, कल्याण ज्वैलर्स, टाइटन और लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी शामिल हैं. इसके अलावा चाय-कॉफी और बासमती चावल का निर्यात करने वाली कुछ कंपनियों के शेयरों पर भी ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढने का नकारात्‍मक असर होगा.

ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ईरान भारत का चाय और बासमती चावल का प्रमुख खरीदार है. युद्ध से माल ढुलाई में संकट पैदा होगा साथ ही मांग पर भी असर पड़ेगा. दावत नाम से बासमती चावल बेचने वाली एलटी फूड्स लिमिटेड (LT Foods Limited) और इंडिया गेट नाम से बासमती चावल बेचने वाली कंपनी केआरबीएल (KRBL Limited) के शेयरों पर भी दबाव देखने को मिल सकता है.

आज दिखा खूब असर
आज यानी सोमवार 15 अप्रैल को एनएसई पर टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज का शेयर 1.51 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है. इंफोसिस का शेयर भी 1.18 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है. अडानी पोर्ट्स का शेयर 2 फीसदी से ज्‍यादा कमजोर हुआ है. सन फार्मा और एसबीआई के शेयर भी आज लाल निशान में बंद हुए हैं. विप्रो का शेयर आज 2.60 फीसदी, टेक महिंद्रा का 1.78 फीसदी तो एल एंडी टी शेयर आज 2 फीसदी टूट गया. बासमती चावल निर्यातक केआरबीएल लिमिटेड का शेयर सोमवार करीब ढाई फीसदी लुढक गया. इसी तरह चावल कंपनी एल टी फूड्स का स्‍टॉक भी 1.69 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ है.