Home छत्तीसगढ़ तेज धूप के बाद रायपुर में बारिश, मौसम रहेगा शुष्क, 3 डिग्री...

तेज धूप के बाद रायपुर में बारिश, मौसम रहेगा शुष्क, 3 डिग्री तक बढ़ सकता तापमान

0

छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम का मिजाज कब बदल जाए, इसका कोई ठिकाना नहीं है. दरअसल 15 अप्रैल को राजधानी समेत एक-दो अन्य स्थानों पर हल्की बारिश हुई. शहर में कुछ इलाकों में अलग-अलग करीब 20 मिनट तक बारिश हुई. कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी ही हुई. हालांकि मौसम विभाग ने 16 अप्रैल से लेकर आगामी दो दिनों तक प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने आज मंगलवार के लिए कोई विशेष चेतावनी जारी नहीं की है.

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि सोमवार को तेज धूप से गर्मी बढ़ी हुई थी, जिसकी वजह से विंड कंजर्वेशन की स्थिति बनी. वातावरण में मौजूद नमी के सहयोग से बादल तैयार हुआ और दोपहर बाद बारिश होने लगी. लगभग घंटेभर तक हल्की से मध्यम वर्षा के रूप में लालपुर में 2.5, माना में 7.6 मिमी. दर्ज की गई है. इसके अलावा राजधानी रायपुर में आज आंशिक तौर पर बादल छाए रहने की संभावना है. वहीं अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास रहने की संभावना है.

इधर 15 अप्रैल को प्रदेश में डोंगरगढ़ सबसे ज्यादा गर्म रहा. मौसम विभाग ने प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान डोंगरगढ़ का 41 डिग्री, सबसे कम न्यूनतम तापमान नारायणपुर का 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. इसके अलावा माना एयरपोर्ट का अधिकतम तापमान 38.6 बिलासपुर 39.6 पेंड्रा रोड 37.4 अंबिकापुर 36.9 जगदलपुर 38.8 दुर्ग 37.6 और राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा आगामी तीन दिनों में प्रदेश के अधिकांश स्थानों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना भी जताई गई है.