Home देश सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट पर लोकसभा चुनाव का असर, जानें किस डेट को...

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट पर लोकसभा चुनाव का असर, जानें किस डेट को आएगा परिणाम

0

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा फरवरी-मार्च में और 12वीं की फरवरी-अप्रैल के बीच में आयोजित की गई थी. 10वीं के 21 लाख और 12वीं के करीब 17 लाख स्टूडेंट्स फिलहाल सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 का इंतजार कर रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कब आएगा, इसकी सभी डिटेल्स केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in और results.cbse.nic.in पर चेक कर सकते हैं.

साल 2023 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के नतीजे मई के दूसरे हफ्ते में जारी किए गए थे (CBSE Class 10 12 Result 2024). लेकिन इस साल अन्य बोर्ड की तरह सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट भी वक्त से पहले जारी होने की उम्मीद है. दरअसल, देश भर में लोकसभा चुनाव के आयोजन की तैयारी चल रही है (Lok Sabha Election 2024). विभिन्न राज्यों में अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव करवाए जाएंगे. इसलिए सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जल्दी घोषित करने की योजना बनाई गई है.

CBSE Board Result 2024 Date: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कब जारी होगा?
सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट मई के पहले हफ्ते में जारी करने की पूरी कोशिश की जा रही है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 06 से 11 मई, 2024 के बीच ही घोषित किए जा सकते हैं. हालांकि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस पर कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है. अभी इस बात की जानकारी भी नहीं है कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं परिणाम एक ही दिन जारी किए जाएंगे या अलग-अलग दिन.

How to check CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें?
सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 जारी होते ही स्टूडेंट्स केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट cbse.gov.in और results.cbse.nic.in पर लॉगिन करके अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे. स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर पर भी बोर्ड रिजल्ट चेक करने का अवसर मिलेगा. वहीं, सीबीएसई बोर्ड वेबसाइट क्रैश होने की स्थिति में रिजल्ट एसएमएस के जरिए भी देखे जा सकेंगे. जानिए सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट चेक करने के स्टेप्स-

स्टेप 1- सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

स्टेप 2- वेबसाइट के होमपेज पर सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करना होगा. यह लिंक रिजल्ट घोषित होने के बाद ही एक्टिव किया जाएगा.

स्टेप 3- फिर स्टूडेंट्स सीबीएसई 10वीं/ 12वीं रोल नंबर के साथ लॉगिन कर सकेंगे.

स्टेप 4- इतना करते ही सीबीएसई मार्कशीट स्क्रीन पर डिसप्ले हो जाएगी.

स्टेप 5- अपने विषयों की संख्या, उनके नाम, अंक व अन्य डिटेल्स को अच्छी तरह से चेक कर लें. आप चाहें तो फ्यूचर रेफरेंस के लिए सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं.