Home देश केनरा बैंक ने स्टॉक के सब-डिविजन का रिकॉर्ड डेट किया तय, इन...

केनरा बैंक ने स्टॉक के सब-डिविजन का रिकॉर्ड डेट किया तय, इन शेयरधारकों को होगा लाभ

0

सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज बैंक, केनरा बैंक ने छोटे निवेशकों के लिए अपने शेयर को अफोर्डेबल बनाने खातिर स्टॉक स्प्लिट करने के लिए रिकॉर्ड डेट की घोषणा कर दी है. केनरा बैंक ने बताया कि 15 मई 2024 स्टॉक स्प्लिट करने के लिए रिकॉर्ड तारीख फिक्स किया गया है. जिन निवेशकों के पास 15 मई तक केनरा बैंक के शेयर्स होंगे उन्हें शेयर में सब-डिविजन का लाभ मिलेगा.

स्टॉक एक्सचेंज के पास फाइल किए गए रेग्यूलेटरी फाइलिंग में केनरा बैंक ने बताया कि शेयरों के सब-डिविजन या स्प्लिट करने के लिए रिकॉर्ड तारीख तय कर दिया गया है. 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयरों के सब-डिविजन के लिए बुधवार 15 मई 2024 को रिकॉर्ड डेट के तौर पर फिक्स किया गया है. इस तारीख तक जिन निवेशकों के पास केनरा बैंक के शेयर्स होंगे वे स्टॉक में सब-डिविजन या स्प्लिट के लाभार्थी होंगे.

केनरा बैंक ने बताया कि 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले एक शेयर को 2 रुपये के फेस वैल्यू वाले पांच शेयरों में विभाजित किया जाएगा. बैंकिंग सेक्टर के रेग्यूलेटर भारतीय रिजर्व बैंक से शेयरों के सब-डिविजन की मंजूरी मिलने के बाद केनरा बैंक ने स्टॉक स्प्लिट करने के लिए रिकॉर्ड डेट तय किया है.

इससे पहले 26 फरवरी 2024 को केनरा बैंक के बोर्ड की बैठक हुई थी जिसमें 10 रुपये के फेस वैल्यू स्टॉक के सब-डिविजन पर बैंक के बोर्ड ने मुहर लगाई थी. केनरा बैंक के स्टॉक स्प्लिट के कारणों पर सफाई देते हुए केनरा बैंक ने कहा था, इस फैसले के बाद बाजार में केनरा बैंक के शेयरों की सप्लाई बढ़ाने में मदद मिलेगी. और सब-डिविजन के बाद स्टॉक की कीमत में आने से रिटेल निवेशकों के लिए स्टॉक अफोर्डेबल हो जाएगा. इससे केनरा बैंक के शेयरधारकों में रिटेल निवेशकों की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

केनरा बैंक के स्टॉक के सब-डिविजन के रिकॉर्ड डेट के एलान के बीच शेयर 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 582 रुपये पर कारोबार कर रहा है. केनरा बैंक अपने शेयरधारकों के लिए मल्टीबैगर स्टॉक साबित हुआ है. 2024 में स्टॉक ने 33 फीसदी, 6 महीने में 55 फीसदी, एक साल में 97 फीसदी, 2 वर्ष में 150 फीसदी और 3 वर्ष में स्टॉक ने 350 फीसदी का रिटर्न दिया है.