Home देश इन दो बैंकों ने अपने सेविंग खाते के सर्विस चार्ज में किया...

इन दो बैंकों ने अपने सेविंग खाते के सर्विस चार्ज में किया बदलाव, अब देनी होगी इतनी फीस

0

देश के बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक आईसीआईसीआई बैंक के बाद अब दो और बड़े बैंकों ने अपने सेविंग खातों के सर्विस चार्ज में बदलाव करने का फैसला किया है. यह बैंक है एक्सिस बैंक और यस बैंक. दोनों ही बैंकों ने अपने सेविंग अकाउंट के चार्ज में बदलाव किया है इसमें से कुछ चार्ज 1 अप्रैल 2024 से लागू हुए हैं. वहीं कुछ चार्ज 1 मई 2024 से लागू होंगे.

एक्सिस बैंक ने सेविंग और सैलरी खाते के चार्ज में किया बदलाव
बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एक्सिस बैंक ने अपने सेविंग खाते और सैलरी खाते के मिनिमम एवरेज बैलेंस के नियमों में बदलाव किया है. यह नियम 1 अप्रैल 2024 से लागू हो चुके हैं. बैंक ने प्रॉरिटी सेविंग अकाउंट में अब एवरेज बैलेंस के नियमों में बदलाव किया है. अब ग्राहकों को तिमाही के बजाय महीने के आधार पर 2 लाख रुपये एवरेज बैलेंस रखना प्रॉरिटी सेविंग अकाउंट खाते में जरूरी है. इसके अलावा बैंक ने प्राइम/Liberty/Prestage और प्रॉरिटी सेविंग खाते में थर्ड पार्टी ट्रांजैक्शन पर फ्री लिमिट तय की है. आप एक महीने में 25,000 रुपये तक का थर्ड पार्टी ट्रांजैक्शन पर फ्री में कर सकते हैं. इसके बाद आपको प्रति ट्रांजैक्शन 10 रुपये देना होगा.

सैलरी खाते में नियमों के बदलाव के बाद अगर अब इस अकाउंट में दो महीने तक लगातार सैलरी नहीं आती है तो ऐसी स्थिति में आपको हर महीने 100 रुपये के हिसाब पेनाल्टी देना होगी. इसके अलावा एवरेज बैलेंस न मेंटेन न करने की स्थिति में भी आपको पेनाल्टी देना पड़ेगी.

यस बैंक ने अपने सेविंग खाते के सर्विस चार्ज में किया बदलाव
यस बैंक ने भी अपने सेविंग खाते के सर्विस चार्ज में बदलाव किया है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक PRO Max सेविंग खाते के लिए एवरेज मंथली बैलेंस 50,000 रुपये है. इसमें ग्राहकों से अधिकतम चार्ज 1,000 रुपये तक वसूला जा सकता है. वहीं सेविंग अकाउंट प्रो प्लस या Yes Essence सेविंग खाते का AMB 25,000 रुपये तय किया गया है. इसमें आपको अधिकतम चार्ज 750 रुपये लगेगा. वहीं सेविंग खाते प्रो पर 10,000 रुपये के AMP के साथ आपको 750 रुपये मैक्सिमम चार्ज देना होगा. वहीं सेविंग वैल्यू या किसान सेविंग खाते पर 5000 रुपये के डिपॉजिट पर ग्राहकों को अब मैक्सिमम चार्ज 500 रुपये देना होगा. वहीं My First YES सेविंग खाते पर 2500 रुपये के बैलेंस पर आपको 250 रुपये सेविंग चार्ज देना होगा.

यस बैंक ने एटीएम और डेबिट कार्ड फीस में भी किया बदलाव-
यस बैंक अलग-अलग डेबिट कार्ड पर ग्राहकों से 149 रुपये से लेकर 599 रुपये तक फीस वसूल रहा है. इसके अलावा अब ग्राहकों को पहले पांच ट्रांजैक्शन पर किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा. इसके बाद हर के हर फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर आपको 21 रुपये और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 10 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन शुल्क देना होगा.