Home देश ऑफिस में अटेंडेंस नहीं तो भूल जाइए परफॉर्मेंस बोनस, टीसीएस कर्मचारियों को...

ऑफिस में अटेंडेंस नहीं तो भूल जाइए परफॉर्मेंस बोनस, टीसीएस कर्मचारियों को एक और झटका

0

देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी टीसीएस (TCS) अपने कर्मचारियों को ऑफिस से काम कराने के लिए सभी तरह के निर्णय ले रही है. कंपनी चाहती है कि उसके कर्मचारी ऑफिस से काम करें. इसके लिए कंपनी ने वर्क फ्रॉम होम की जगह हाइब्रिड मॉडल लागू कर दिया है. अब टीसीएस ने उन कर्मचारियों को परफॉर्मेंस बोनस न देने का फैसला किया है, जो ऑफिस से काम नहीं करना चाहते. कंपनी ने 18 अप्रैल को जारी एक इंटर्नल मेमो में कहा है कि अगर किसी कर्मचारी की अटेंडेंस 60 फीसदी से कम होगी तो उसे यह लाभ नहीं मिलेगा. कर्मचारियों को हफ्ते में 3 दिन ऑफिस से काम करना ही होगा.

हफ्ते में 3 दिन ऑफिस से जरूर काम करें कर्मचारी
लाइव मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 60 फीसदी अटेंडेंस को लेकर सख्त हो गई है. कंपनी की कोशिश है कि कर्मचारी हफ्ते में कम से कम तीन दिन ऑफिस से काम जरूर करें. टीसीएस उन कर्मचारियों पर कार्रवाई करना चाहती है, जो वर्क फ्रॉम ऑफिस को गंभीरता से नहीं ले रहे. इसलिए कंपनी ने वर्क फ्रॉम ऑफिस को वेरिएबल पे या एनुअल बोनस से जोड़ दिया है.

ऑफिस न आने के कारण बताएं और मंजूरी लें
कंपनी के इंटरनल मेमो में कहा गया है कि 85 फीसदी या उससे अधिक अटेंडेंस को जो कर्मचारी गंभीरता से नहीं ले रहे उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जा सकती है. कंपनी ने कहा है कि अगर कोई कर्मचारी अटेंडेंस नियमों का पालन नहीं कर रहा है तो उसे कारण बताने होंगे. साथ ही इसके लिए ऑफिस से मंजूरी भी लेनी होगी. फिलहाल कंपनी ने इस कार्रवाई पर चुप्पी साधी हुई है.

हर हफ्ते 45 घंटे अटेंड करना होगा ऑफिस
टीसीएस ने कहा है कि जो भी कर्मचारी हफ्ते में 4 दिन या उससे ज्यादा ऑफिस आ रहे हैं, उन्हें 100 फीसदी परफॉर्मेंस बोनस दिया जाएगा. इसके अलावा 75 से 85 फीसदी अटेंडेंस वाले कर्मचारियों को 75 फीसदी परफॉर्मेंस बोनस मिलेगा. 60 फीसदी से लेकर 75 फीसदी तक अटेंडेंस वालों को 50 फीसदी परफॉर्मेंस बोनस दिया जाएगा. इसके साथ ही कंपनी ने हर हफ्ते 45 घंटे या 9 घंटे प्रतिदिन ऑफिस अटेंड करने का नियम भी बना दिया है.