Home देश झुलसाने वाली गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, IMD का इन 7...

झुलसाने वाली गर्मी के लिए हो जाएं तैयार, IMD का इन 7 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

0

 अगले हफ्ते भारत के बड़े हिस्से में गंभीर गर्मी की लहर के हालात रहने की संभावना है क्योंकि 2024 के रिकॉर्ड में सबसे गर्म साल के रूप में उभरने का अनुमान है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले पांच दिनों में पूर्वी भारत और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में ‘हीटवेव से गंभीर हीटवेव’ की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. अगले दो दिनों में पूर्वी भारत में और अगले पांच दिनों में महाराष्ट्र और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की अत्यधिक संभावना है.

आईएमडी ने 26 से 29 अप्रैल तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ ताजा बारिश की भी भविष्यवाणी की है. 26 से 28 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में और 26 से 27 अप्रैल तक मध्य भारत से सटे इलाकों में इसी तरह की मौसम की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है. विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने हाल ही में पुष्टि की है कि 2023 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म साल था. जिसमें वैश्विक औसत सतह का तापमान पूर्व-औद्योगिक आधार रेखा से 1.45 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच गया था.

आईएमडी और डब्लूएमओ दोनों इस बात पर सहमत हैं कि तापमान निगरानी के प्रयास शुरू होने के बाद से 2024 सबसे गर्म वर्ष के रूप में नए रिकॉर्ड स्थापित करने की संभावना है. मौसम विभाग ने मई तक तापमान में लगातार वृद्धि की भविष्यवाणी की है, जिसके कारण भीषण गर्मी पड़ेगी. उत्तर और मध्य भारत पर ध्यान केंद्रित करते हुए आने वाले महीनों में लू वाले दिनों की संख्या सामान्य से काफी अधिक होने की उम्मीद है.