Home देश PM मोदी का आज तूफानी प्रचार, कर्नाटक में 4 रैली, बेलगावी में...

PM मोदी का आज तूफानी प्रचार, कर्नाटक में 4 रैली, बेलगावी में पहली जनसभा को करेंगे संबोधित

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र के बेलगावी, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे और बल्लारी में चार रैलियों को संबोधित करेंगे. उत्तर कर्नाटक क्षेत्र में वोटों को मजबूत करने के भाजपा राज्य इकाई के प्रयासों को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करेंगे.

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार लोकसभा चुनाव प्रचार के लिए शनिवार रात कुंडनगरी बेलगाम पहुंचे प्रधानमंत्री का पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार और अन्य गणमान्य लोगों ने स्वागत किया. बता दें कि कर्नाटक की 28 में से 14 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को मतदान हुआ.

कर्नाटक में लोकसभा में BJP का शानदार रहा है प्रदर्शन
अन्य 14 सीटें जिन पर 7 मई को मतदान होगा. इसमें बागलकोट, बेलगाम, बीदर, बीजापुर, चिक्कोडी, दावणगेरे, धारवाड़, कालाबुरागी, हावेरी, बल्लारी, कोप्पल, रायचूर, शिमोगा और उत्तर कन्नड़ सीटें शामिल हैं. कर्नाटक में लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने हमेशा शानदार प्रदर्शन किया है. यह दक्षिण का एकमात्र राज्य है जहां बीजेपी की पकड़ मजबूत रही है. 2019 के चुनाव में पार्टी ने राज्य की 28 में से 25 सीटों पर एकतरफा जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने एक सीट जीती. ऐसे में जहां बीजेपी के सामने एक बार फिर पिछले चुनाव जैसा प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है, वहीं कांग्रेस अपना अस्तित्व बचाने की कोशिश में जुटी है.

कनर्टक में इस समुदाय का प्रभाव
कर्नाटक में अगर वोक्कालिगा और लिंगायत समुदाय एक मंच पर आते हैं तो ये कर्नाटक की राजनीति में बड़ा उलटफेर करने में सक्षम हैं. विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा है. कर्नाटक में लिंगायतों की आबादी सबसे ज्यादा है, जबकि वोक्कालिगा समुदाय दूसरे स्थान पर है. जेडीएस प्रमुख एचडी देवेगौड़ा और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से हैं. गौरतलब है कि तीसरा चरण 7 मई को निर्धारित है जिसमें 12 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 94 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.