Home देश 3 दिन में बदलने वाले ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़...

3 दिन में बदलने वाले ये जरूरी नियम, आपकी जेब पर पड़ सकता है सीधा असर

0

हर महीने के पहली तारीख को पैसे से जुड़े कई बदलाव किये जाते हैं. इनमें एलपीजी सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में संशोधन शामिल हैं. इसके अलावा कई बैंक भी अपने सेवाओं में बदलाव करते हैं. इन बदलावों का असर सीधे नागरिकों की जेब पर होता है. अप्रैल के महीने में आज का दिन मिलाकर अब केवल 3 दिन बचे हैं. 1 मई से कुछ बदलाव होंगे जिनके बारे में नागरिकों का जानना जरूरी है.

1 तारीख से संभव है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कुछ बदलाव किया जा सकता है. हाल-फिलहाल में 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव तो नहीं हुआ है लेकिन 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में जरूरत लगातार बदलाव हो रहे हैं. इस महीने की शुरुआत में इसमें घटत-बढ़त का अनुमान है. इसके अलावा सीएनजी और पीएनजी की कीमत में बदलाव हो सकता है.

आईसीआईसीआई बैंक के नियम में बदलाव
आईसीआईसीआई बैंक कुछ सर्विस और चार्जेस में बदलाव किया है जो 1 मई से लागू हो जाएगा. मसलन, डेबिट कार्ड की सालाना फीस 200 रुपये कर दी गई है. हालांकि, गांवों के लिए यह 99 रुपये सालाना होगी. एक साल में 25 पन्ने वाली चेक बुक फ्री मिलेगी लेकिन उसके बाद हर लीफ (पन्ने) के लिए 4 रुपये देने होंगे. आईएमपीसी के जरिए ट्रांजेक्शन करने पर भी पैसे देने होंगे. यह रकम 2.5 से 15 रुपये के बीच हो सकती है.

येस बैंक में बदलाव
बैंक ने अपने सेविंग्स अकाउंट के अलग-अलग वेरिएंट्स के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव किया है. यह 10,000 रुपये से 50,000 रुपये तक है. प्रो मैक्स के लिए 50,000 और सेविंग अकाउंट प्रो के लिए 10,000 रुपये है. वहीं, येस रिस्पेक्ट एसए के लिए मिनिमम एवरेज बैलेंस 25,000 रुपये है.