Home देश छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का चुनाव खत्म, बढ़ा वोट प्रतिशत, समझें क्या...

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का चुनाव खत्म, बढ़ा वोट प्रतिशत, समझें क्या रही वजह

0

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का चुनाव खत्म हो चुका है. जहां एक ओर मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों की लोकसभा सीटों में मतदान का प्रतिशत गिरा है. वहीं छत्तीसगढ़ में पिछले लोकसभा की तुलना में इस बार वोट परसेंटेज बढ़ा है. कांकेर लोकसभा में पिछली बार की तुलना में 1.97 फीसदी अधिक मतदान हुए. तो राजनांदगांव 1.38 फीसदी और महासमुंद में 0.51 फीसदी अधिक मतदान हुए. मतदान को लेकर लोगों में उत्साह दिखा है. इसके पीछे दो बड़े कारण माने जा रहे हैं. पहला छत्तीसगढ़ में भाजपा ने हर बूथ में 370 वोट बढ़ाने का अभियान चलाया. दूसरा केंद्र में मोदी सरकार और राज्य में विष्णुदेव साय सरकार के कामकाज से लोग खुश नजर आए. वहीं मतदान का समय बढ़ने का भी फायदा मिला.

छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं. पहले और दूसरे चरण में बस्तर, राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर समेत चार सीटों पर मतदान हुए हैं. तीसरे चरण में 7 सीटों पर 7 मई को मतदान होना है. अधिक से अधिक वोट हो इसके लिए चुनाव आयोग लगातार अभियान चला रहा तो. राजनीतिक पार्टियां भी लोगों से वोट करने की अपील करती नजर आ रही.

जानें कितना रहा मत प्रतिशत

वरिष्ठ पत्रकार अनिल मिश्रा का कहना है कि वोटिंग को लेकर भाजपा ने बूथ स्तर पर लगातार अभियान चलाया. पीएम मोदी और विष्णुदेव साय सरकार का कामकाज लोगों को प्रभावित किया है. नक्सलवाद खात्मे को लेकर स्पष्ट नीति रही. इसके कारण लोगों में उत्साह दिखा और अधिक मतदान हुआ है.

लोकसभा चुनाव 2024 में लोकसभा का मत प्रतिशत

लोकसभा    – मतप्रतिशत
राजनांदगांव – 77.42 %
महासमुंद – 75.02 %
कांकेर – 76.23 %

लोकसभा चुनाव 2019 में लोकसभा का मत प्रतिशत

लोकसभा    – मतप्रतिशत
राजनांदगांव – 76.04 %
महासमुंद – 74.51 %
कांकेर – 74.26 %

पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार मत प्रतिशत की वृद्धि

लोकसभा    – मत प्रतिशत
राजनांदगांव – 1.38 %
महासमुंद – 0.51 %
कांकेर – 1.97 %