Home देश हिमाचल में भारी बर्फबारी में फंसे 6000 सैलानी निकाले, चंबा में दुकान...

हिमाचल में भारी बर्फबारी में फंसे 6000 सैलानी निकाले, चंबा में दुकान पर भूस्खलन, लेह-मनाली NH बंद

0

हिमाचल प्रदेश में मई का महीने शुरू होने को है. लेकिन मौसम मेहरबान बना हुआ है. प्रदेश में बीते दो दिन लगातार बारिश और बर्फबारी (Snowfall and Rain) देखने को मिली है. मनाली के पास अटल टनल (Atal Tunnel), लाहौल स्पीति में कोकसर, सिस्सू, दारचा सहित अन्य इलाकों में जमकर बर्फ गिरी है. हालांकि, मंगलवार को मौसम (Weather) साफ हुआ है और धूप खिल आई है.

जानकारी के अनुसार, मंगलवार के लिए भी मौसम विभाग ने प्रदेश में येलो अलर्ट जारी किया है. चम्बा जिला मुख्यालय के साथ लगते बालू पुल के समीप भारी मात्रा में लैंडस्लाइड हुआ. बड़े-बड़े बोल्डर और मलबा पहाड़ी से गिरकर नीचे सड़क से होते हुए साथ लगती दुकानों में घुस गए. लैंडसस्लाइड के दौरान मैकेनिक और और बाइक मालिक बारिश होने के चलते दुकान के भीतर अंदर बैठे हुए थे और इस कारण वह हादसे का शिकार होने से बच गए.

दुकान मालिक ने बताया कि  पहाड़ी से भारी मात्रा में बड़े-बड़े पत्थर दुकान में भी आ घुसे थे चम्बा की तहसीलदार नीलम ने बताया कि मौके का मुआयना किया गया है. उन्होंने लोगों से अपील की कि मौसम बेहद खराब चल रहा है और लोग बिना किसी कामकाज के घरों से बाहर ना निकलें.

लाहौल में फंसे सैलानी निकाले गए

सोमवार को पूरा दिन हिमाचल प्रदेश रुक रुक कर बारिश और बर्फबारी होती रही. लाहौल स्पीति में सोमवार को जमकर हिमपात हुआ. अटल टनल, सिस्सू और कोकसर में काफी बर्फ गिरने से 6000 के करीब सैलानी फंस गए थे, जिन्हें कुल्लू और लाहौल पुलिस ने मिलकर टनल के लिए जरिये मनाली के लिए निकाला. यहां पर करीब 1200 गाड़ियां घाटी से निकाली गई. लेह मनाली हाईवे पर बर्फ गिरने फिसलन बढ़ गई थी. वहीं,  सिस्सू में सेल्फी प्वाइंट पर लैंडस्लाइड के चलते लेह मनाली हाईवे को बंद कर दिया गया है.

  सोमवार दोपहर बाद डीएसपी मनाली के नेतृत्व में रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. सोमवार को अटल टनल के साऊथ पोर्टल में मनाली की ओर 7 इंच, जबकि नॉर्थ पोर्टल की ओर 5 इंच हिमपात हुआ था. डीसी कुल्लू तोरुल एस रवीश ने कहा कि भारी बर्फ़बारी के कारण एक हजार के क़रीब वाहन सोलंगनाला से धुंधी और नार्थ पोर्टल पर फँस गए थे. तीन किमी लंबा जाम लगा था. सभी लोग सुरक्षित हैं.