Home देश 72 मिनट में पूरी दुनिया खत्म! किंग जोंग उन करेगा पेंटागन पर...

72 मिनट में पूरी दुनिया खत्म! किंग जोंग उन करेगा पेंटागन पर पहला परमाणु हमला और शुरू हो जाएगी न्यूक्लियर वर्ल्ड वॉर

0

दुनिया में इस समय दो अलग-अलग युद्ध चल रहे हैं. पहला युद्ध रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा है, जो पिछले दो सालों से जारी है, जबकि दूसरा युद्ध इजरायल-हमास के बीच साल अक्टूबर, 2023 से चल रहा है. हालांकि, इन युद्धों का अब तक समाधान नहीं निकल पाया है. ये दोनों युद्ध कहां जाकर खत्म होंगे, शायद कोई भी नहीं जानता है, लेकिन इन सबके के बीच न्यूक्लियर वॉर: ए सिनैरियो (Nuclear War: A Scenario) नाम की किताब काफी चर्चाओं में है. इस किताब में परमाणु युद्ध पर बात की गई है.

न्यूक्लियर वॉर: ए सिनैरियो (Nuclear War: A Scenario) के मुताबिक, अगर परमाणु युद्ध छिड़ता है तो कुछ ही मिनट के भीतर ही दुनिया खत्म हो सकती है. दरअसल, राइटर एनी जैकबसेन की इस किताब ने न्यूक्लियर वॉर पर अपना ध्यान आकर्षित किया है.

क्या है न्यूक्लियर वॉर: ए सिनैरियो?
न्यूक्लियर वॉर: ए सिनैरियो किताब में 72 मिनट तक चलने वाले एक काल्पनिक वैश्विक परमाणु युद्ध पर फोकस किया गया है. इसमें बताया गया है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग, पेंटागन पर एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च करने का आदेश देते हैं, जिससे परमाणु हमले की शुरुआत होती है. इसके बाद कैलिफोर्निया में एक परमाणु रिएक्टर को निशाना बनाया जाता है. हालांकि, अमेरिका की ओर से जवाबी कार्रवाई का आदेश दिया जाता है और महज छह मिनट में ही उत्तर कोरिया पर न्यूक्लियर हमले तेज हो जाते हैं. किताब के मुताबिक, इस हमले से दुनिया में युद्ध छिड़ जाता है. जो अरबों लोगों की मौतों के लिए जिम्मेदार होती है.

72 मिनट में दुनिया तबाह…
रूस से जो मिसाइल दागी जाएगी, वे महज 25वें मिनट में न्यूयॉर्क पहुंचकर तबाही मचाएगी. इस हमले में 16 लाख लोगों की मौत का अनुमान है और 30 लाख से अधिक लोगों के घायल होनी की बात कही गई है. इसमें यह भी आशंका जताई गई है कि इसके बाद दुनिया भर में परमाणु युद्ध शुरू हो सकता है. यूरोप से फ्रांस और रूस से चीन तक हमले शुरू हो जाएंगे. 50 से 72वें मिनट तक दुनिया में चारों और सिर्फ विनाश का मंजर होगा. 5,000 परमाणु धमाकों की आशंका जताई गई है. साथ ही 300 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत की संभावना जताई गई है.

कितने देशों के पास हैं परमाणु हथियार?
दुनिया के कई देशों के पास परमाणु हथियार है, इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ़्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इजरायल और उत्तर कोरिया शामिल है. दुनिया में पहली बार परमाणु हथियार का इस्तेमाल अमेरिका ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किया था. अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर बम गिराए थे. जिसमें हजारों लोगों की जान गई थी.