Home देश एयर इंडिया को क्यों रद्द करनी पड़ी 86 फ्लाइट्स, 300 क्रू मेंबर...

एयर इंडिया को क्यों रद्द करनी पड़ी 86 फ्लाइट्स, 300 क्रू मेंबर अचानक कैसे पड़े बीमार? समझें पूरी कहानी

0

एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस से उड़ान भरने वाले लोगों के लिए बुधवार की सुबह बेहद परेशानियों वाली रही. इन दोनों एयरलाइंस ने अपनी कम से कम 86 फ्लाइट्स कैंसल कर दी. कंपनी ने अपने इस कदम के पीछे अब कई पायलट्स और क्रू मेंबर्स के ‘मास सिक लीव’ (सामूहिक रूप से बीमारी की छुट्टी) लेने को वजह बताया है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर एयरलाइंस के इतने सारे कर्मचारियों ने अचानक से छुट्टी क्यों ले ली.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एयरलाइंस के कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भी सिक लीव ली है, जिनकी संख्या तकरीबन 300 बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि नए अपॉइंटमेंट नियमों के बाद प्रोटेस्ट देखने को मिल रहा है, जिसके नतीजतन कल तकरीबन 300 केबिन क्रू ने सिक लीव ली है.

सूत्रों के मुताबिक, एअर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस में विलय होने वाला है, इसलिए दोनों एयरलाइंस के पायलट और केबिन क्रू को लग रहा है कि उनकी जॉब खतरे में है. इसलिए सभी लोग प्रोटेस्ट कर रहे हैं. बीती रात से यह प्रोटेस्ट बड़ा हो गया है, जिसके कारण 86 फ्लाइट कैंसल हुई हैं. इनमें मिडल ईस्ट और गल्फ देशों की सबसे ज्यादा फ्लाइट शामिल हैं.

जब एयर इंडिया केंद्र सरकार के पास थी, तब कई यूनियन पायलट और केबिन क्रू के साथ थी, लेकिन अब प्राइवेट होने के बाद इन यूनियंस का ज्यादा महत्व नहीं है. इन्हीं सारी वजहों से एयरलाइंस के कर्मचारी नाराज हैं और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. सूत्रों ने बुधवार को बताया कि सोमवार शाम से ही कई विमान कर्मियों ने बीमार होने की सूचना देनी शुरू कर दी और क्रू मंबर्स की कमी के कारण कोच्चि, कालीकट तथा बेंगलुरू समेत विभिन्न एयरपोर्ट्स पर कई उड़ानें रद्द करनी पड़ गईं. सूत्रों के मुताबिक, अगर यह मामला जल्द नहीं सुलझा तो एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की कई उड़ानें और भी कैंसल होंगी.