Home देश क्या कभी बंद होगी गूगल में छंटनी, कर्मचारियों ने सुंदर पिचई पर...

क्या कभी बंद होगी गूगल में छंटनी, कर्मचारियों ने सुंदर पिचई पर दागे कठिन सवाल

0

दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) में एक साल से भी ज्यादा समय से बड़े पैमाने पर छंटनी की जा रही है. कभी जॉब सिक्योरिटी का प्रतीक माने जाने वाली इस कंपनी ने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया है. छंटनी का ऐलान करते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचई (Sundar Pichai) ने कहा था कि कंपनी बदलाव के लंबे दौर से गुजर रही है. कॉस्ट कटिंग कंपनी के लिए बेहद जरूरी निर्णय बन चुका है. मगर, जमीनी हकीकत कुछ और ही नजर आ रही है. एक तरफ कॉस्ट कटिंग और सैलरी में कमी हो रही है. दूसरी तरफ गूगल 2 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बनने की ओर तेजी से बढ़ रही है. साथ ही कंपनी के तिमाही नतीजे उम्मीद से भी बेहतर रहे हैं. इसके बाद गूगल के कर्मचारियों (Google Employees) में असंतोष है. उन्होंने हाल ही में हुई एक मींटंग में सुंदर पिचई और सीएफओ रूथ पोरेट (Ruth Porat) की इन फैसलों के लिए निंदा की है. 

गिरा हुआ है टीम के साथियों का मोनबल 

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक कर्मचारी ने कहा कि टीम के साथियों का मोनबल गिरा हुआ है. कर्मचारियों और लीडरशिप के बीच का रिश्ता कमजोर हुआ है. एक अन्य कर्मचारी ने मीटिंग में सवाल पूछा कि कर्मचारियों का भरोसा जीतने, मनोबल बढ़ाने और कंपनी को आगे बढ़ाने में एम्प्लॉयीज को साथ लेकर चलने के लिए गूगल क्या कर रही है. कंपनी के वित्तीय नतीजे शानदार रहे हैं. हमने रिकॉर्ड कमाई की है. इसके बावजूद अधिकतर कर्मचारियों को उत्साहजनक सैलरी इंक्रीमेंट नहीं दिए गए हैं. उन्होंने पूछा कि कमर्चारियों को कब कंपनी की सफलता से सैलरी इंक्रीमेंट को जोड़ा जाएगा. या फिर गूगल ने रोजगार मार्केट में ठंडे पड़े माहौल के चलते सैलरी और इंक्रीमेंट को कम रखने का फैसला किया है. 

सुंदर पिचई बोले- हमने कई नौकरियां भी दीं  

इन तीखे सवालों पर सुंदर पिचई ने कहा कि लीडरशिप की जिम्मेदारी बढ़ गई है. यह एक लगातार चलने वाले प्रक्रिया है. मनोबल बढ़ाने के लिए हमने कई नए लोगों को नौकरियां भी दी हैं. हम सुधार के रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं. ज्यादातर कर्मचारी अब ऑफिस से ही काम कर रहे हैं. पिछले एक साल में गूगल ने लगभग 12 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. इसके अलावा फ्री मसाज, शटल बसें, फिटनेस सेंटर समेत कई सुविधाएं भी खत्म कर दी हैं. साथ ही कंपनी ने खाने-पीने की चीजों में भी कटौती की है. इसके अलावा बिजनेस ट्रिप में भी बड़े पैमाने पर कमी की गई है. 

गूगल में चलती ही रहेगी छंटनी की प्रक्रिया

मींटंग में एक कर्मचारी ने छंटनी को लेकर पूछा कि क्या यह आगे भी जारी रहेगी. इस पर पिचई ने कहा कि हम खर्चों में कटौती जारी रखेंगे. छंटनी की प्रक्रिया अब हमेशा जारी रहेगी. हम हर साल अपने वर्कफोर्स की समीक्षा करते रहेंगे. नई-नई चीजों की डिमांड बढ़ रही है. इन्हें करने के लिए इस तरह के कठिन फैसले लेना जरूरी है.