Home देश केंद्रीय गृह मंत्री शाह के दौरे के बाद पुलिस एक्टिव, नक्सलियों पर...

केंद्रीय गृह मंत्री शाह के दौरे के बाद पुलिस एक्टिव, नक्सलियों पर गिर रही गाज, माओवादी भी दे रहे मौत की धमकी

0

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के बाद छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की धरपकड़ और तलाश तेज हो गई है. राज्य सरकार किसी भी तरीके से नक्सलवाद पर लगाम चाहती है. दूसरी ओर, नक्सली भी इतनी जल्दी हार मानने को तैयार नहीं हैं. वे आज भी जनता अदालत लगाने और मौत की सजा देने की बात कर रहे हैं. इस बीच सुकमा में सुरक्षाबलों ने जिले के भेजी और चिंतागुफा थाना इलाकों से दो नक्सलियों को पकड़ा. दोनों लूटपाट, हत्या जैसे मामलों में शामिल थे. पुलिस ने दोनों से पूछताछ की और फिर कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने दोनों को जेल भेज दिया. दूसरी ओर, दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने गांववालों को पोस्टर लगाकर खुलेआम चेतावनी दी है.

गौरतलब है कि दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने बड़ी हिमाकत की है. ये हिमाकत नक्सलियों की दरभा डिवीजन की मलंगीर एरिया कमेटी ने की है. कमेटी के सदस्यों ने फूलपाड़, पालनार इलाके में बैनर-पोस्टर लगाया है. उन्होंने इसमें लिखा है कि आर्सेलर मित्तल कंपनी ग्रामीण इलाकों में जमीन खरीद रही है. गांव का जो भी शख्स इस जमीन खरीदी में दलाली कर रहा है उसे जनता अदालत में मौत की सजा दी जाएगी. यह घटना कुआकोंडा थाना इलाके का है. इस चेतावनी के बाद गांववाले डर गए हैं.

मारपीट कर लूटा था कैश, जेसीबी को लगाई थी आग
दूसरी ओर, सुकमा में पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि दो साल से फरार मुचाकी हिड़मा ग्राम रेगड़गट्टा में आने वाला है. सूचना मिलते ही पुलिस ने उसकी घेराबंदी की और उसे पकड़ लिया. नक्सली मुचाकी ने दो साल पहले भेज्जी में बन रहे कन्या आश्रम के मजदूरों से मारपीट की थी. उनसे मोबाइल और कैश छीन लिया था. उसने यहां निर्माण कार्य में लगी जेसीबी को भी आग लगा दी थी. पुलिस ने उस पर कई धाराओं में मामला दर्ज कोर्ट में पेश किया. यहां से कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया.

मुखबिरी के शक में की थी हत्या
इसी तरह चिंतागुफा से पुलिस ने कलमू भीमा उर्फ दाबू को गिरफ्तार किया है. उसने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि वह नक्सल संगठनों में रहा है. वह मुखबिरी के आरोप में एक गांववाले की हत्या भी कर चुका है. पुलिस ने उसके खिलाफ कई धाराएं लगाकर कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने उसे जेल भेज दिया है. पुलिस का कहना है कि अब इलाकों मे नक्सलियों की तलाश तेज कर दी गई है. नक्सली ज्यादा दिनों तक छुपे नहीं रह सकते.