Home देश BJP ने 6 मंत्री-2 विधायकों का कटा पत्ता, पार्टी से नाराज चल...

BJP ने 6 मंत्री-2 विधायकों का कटा पत्ता, पार्टी से नाराज चल रहे नेताओं की लिस्ट देख लीजिए

0

जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियां एड़ी-चोटी की दम लगा रही हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भी अपने नए रूप में दिख रही है. मंगलवार तक पार्टी ने अपनी 29 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. इसमें कद्दावर नेता और पूर्व उप-मुख्यमंत्री निर्मल सिंह का भी टिकट काट दिया गया है. साथ ही 5 पूर्व मंत्री और 2 विधायक के ऊपर पार्टी ने नए चेहरों को तरजीह दी है. मालूम हो कि 44 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी, लेकिन पार्टी ऑफिस में भारी विरोध के बाद मात्र 2 घंटे के अंदर ही लिस्ट वापस ले ली गई थी. पार्टी ने अब तक 45 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है.

बीजेपी की मंगलवार की तीसरी लिस्ट से पहले कई पुराने कद्दावर नेताओं को टिकट मिलने की उम्मीद थी. लेकिन, सबको चौकाते हुए पार्टी ने कई पूर्व मंत्रियों और विधायकों की टिकट काट दी है. रियासी से उम्मीदवार और पूर्व मंत्री अजय नंदा की टिकट कट गई है. इनके जगह पार्टी ने कुलदीप राज दूबे को मैदान में उतारा है. वहीं, बिलावर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते थे.

बाली भगत का कटा टिकट
बीजेपी ने पूर्व मंत्री रह चुके बाली भगत का भी टिकट काट दिया है. वह जम्मू नॉर्थ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते थे. पार्टी ने उनके जगह श्याम लाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मंत्री रह चुके श्याम चौधरी को भी चुनाव नहीं लड़ पाएंगे क्योंकि उना विधानसभा सीट सचेत गढ़ एससी (SC) के लिए रिजर्व कर दिया गया है. इसलिए बीजेपी ने यहां से गारू राम भगत को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, पार्टी ने वैष्णो देवी सीट से बदलेव राज शर्मा को उम्मीदवार बनाया है.

यहां देखे पूरी लिस्ट
वहीं, तीसरे लिस्ट में बीजेपी ने कालाकोट सुंदरबानी से मंत्री रहे अब्दुल गनी कोहली का भी टिकट काट दिया है. बीजेपी ने इस सीट पर रणधीर सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, 7 से 8 सीटों पर पार्टी में अभी मंथन चल रहा है. अगले दो दिन में इस मामले पर फैसला होगा कि किसे कहां से टिकट मिलेगी. वहीं, यहां लिस्ट में देख सकते हैं किन-किन पूर्व मंत्रियों और विधायकों की टिकट काटी गई है.

  1. पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह
  2. पूर्व मंत्री सतीश शर्मा
  3. पूर्व मंत्री बाली भगत
  4. पूर्व मंत्री श्याम चौधरी
  5. पूर्व मंत्री अजय नंदा
  6. पूर्व मंत्री अब्दुल गनी कोहली
  7. पूर्व विधायक आर एस पठानिया
  8. पूर्व विधायक नीलम लांगेह