Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ से गया नहीं है मानसून, सुकमा का ओडिशा से टूटा संपर्क,...

छत्तीसगढ़ से गया नहीं है मानसून, सुकमा का ओडिशा से टूटा संपर्क, 11 जिलों में बारिश का अलर्ट

0

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला. रविवार को प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. राजधानी रायपुर में भी देर शाम अचानक तेज बारिश का दौर शुरू हो गया. मौसम विभाग ने रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में आज भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. रविवार सुबह राजधानी में धूप निकली, लेकिन शाम होते की काले बादल छा गए और मूसलाधार बारिश हुई. इस वजह से शहर के कई इलाकों में पानी भर गया. रविवार को प्रदेश में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया. सबसे ज्यादा बारिश धमतरी जिले के बेलरगांव में दर्ज की गई. यहां 10 सेंटीमीटर बारिश हुई है.

इसी तरह बीजापुर और गंगालुर में 7 सेंटीमीटर और पेंड्रा में 6 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुई है. यह सिस्टम आने वाले कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ के उत्तर इलाके की ओर बढ़ सकता है. इसके असर से प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है.

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने सोमवार को छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी से मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में 4 जिले में ऑरेंज और 7 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है. गरियाबंद, बस्तर, कोंडागांव और सुकमा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. तो वहीं कोरबा, धमतरी, महासमुंद, दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर और कांकेर में बारिश का यलो अलर्ट है.

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में झमाझम बारिश हुई. भारी बारिश से जिले में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. जिला मुख्यालय का ओडिशा से संपर्क टूट गया है. झापरा पुल के ऊपर से पानी बह रहा है. राष्ट्रीय राजमार्ग 30 पर स्थित गीदम नाला के पास की पूरी सड़क पानी में डूब गई है. दुबाटोटा के पास पुल के ऊपर से पानी बह रहा है. छिंदगढ़ का कोकराल पुल भी उफान पर है. बाढ़ की चपेट में जिले के कई गांव आ गए हैं. किसानों के खेतों में पानी घुस गया है. भारी बारिश को लेकर जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी किया है. लोगों की मदद के लिए कंट्रोल रूम का नंबर भी जारी किया गया है. इधर, कांकेर शहर के बीच से गुजरने वाली दुधनदी का जल स्तर बढ़ा गया है. पिछले 2 दिनों से जिले में भारी बारिश हो रही है. इसके चलते नदी का जल स्तर बढ़ गया है. अगर बारिश लगातार होती रही तो बाढ़ भी आ सकती है. प्रशासन की टीम एहतियात के तौर पर अमला नदी तट पर तैनात है.