Home छत्तीसगढ़ पेंड्रा नगर पालिका अध्यक्ष राकेश जालान की पहल पर युद्ध स्तर...

पेंड्रा नगर पालिका अध्यक्ष राकेश जालान की पहल पर युद्ध स्तर पर शुरू हुआ नगरीय क्षेत्र के सरोवरों की साफ सफाई अभियान

0

शीतला सरोवर,बांधा तालाब का हो रहा है कायाकल्प इसके बाद बंजारी तालाब की होगी साफ सफाई

नदी एवं सरोवर की रक्षा के लिए सामने आए पेंड्रा नगर पालिका अध्यक्ष राकेश जालान

सरोवरों और मुक्तिधाम की हो रही साफ सफाई से नागरिकों में खुशी की लहर, कर रहे सराहना

गौरेला पेंड्रा मरवाही

नगर पालिका अध्यक्ष पेंड्रा राकेश जालान की पहल पर नगरीय क्षेत्र के सरोवरों एवं मुक्तिधाम का युद्ध स्तर पर सफाई अभियान चल रहा है। अभी वर्तमान में नगर के सबसे बड़े एवं ऐतिहासिक सरोवर बांधा तालाब तथा शीतला सरोवर में सफाई अभियान जारी है इसके बाद बंजारी तालाब की साफ सफाई की जाएगी। नगर पालिका अध्यक्ष राकेश जालान कि इस पहल को पेंड्रा नगर के नागरिको की ओर से भरपूर सराहना मिल रही है।

छत्तीसगढ़ का 28 वां जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही अपने उत्तम आबोहवा के लिए अपना अलग स्थान रखता है साल वनों से घिरे होने के साथ गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में दर्जन भर नदी नालों का उद्गम क्षेत्र है। सोन, अरपा तान,तिपान बम्हनी जोहिला, मालनिया, एलान जावस खुज्जी जैसी नदियां एवं बारहमासी नाले यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं इस जिले के मध्य में स्थित पेंड्रा नगर भी चारों ओर नदियों से घिरा हुआ है जिसमें उल्लेखनीय अरपा,छिपाने, खुज्जी एवं सोन तो है ही इसी के साथ पेंड्रा नगर में अनेक ऐतिहासिक प्राचीन सरोवर स्थित है जो नगर को खूबसूरती प्रदान करते हैं। समय के साथ मानवीय भूलों के कारण इन खूबसूरत सरोवरों की दुर्दशा हो रही थी जिसे देखते हुए पेंड्रा नगर प पालिका के अध्यक्ष राकेश जालान ने इन सरोवरों का कायाकल्प साफ सफाई करने का अभियान शुरू किया है जिसके तहत नगर के प्रसिद्ध बांधा तालाब की साफ सफाई युद्ध स्तर पर चल रही है। बांधा तालाब पेंड्रा नगर का प्रमुख बड़ा तालाब है जो 17 एकड़ में फैला हुआ है तथा इस तालाब की खूबसूरती देखते ही बनती है इस तालाब की विशेषता यह है कि यह चार तालाबों से घिरा हुआ है तथा पेंड्रा नगर के लोग अपने सुख-दुख के कामों पर्व त्योहार इत्यादि पर इन तालाब में उपस्थित होते हैं परंतु बीते कुछ वर्षों से तालाब में चारों ओर जलकुंभी गंदगी इत्यादि का प्रकोप बढ़ रहा था जिसके कारण नागरिकों की मांग थी कि तालाबों की साफ सफाई की जाए। नगर पालिका अध्यक्ष राकेश जालान ने इस समस्या को समझते हुए बरसात कम होते ही तालाबों की साफ सफाई का कार्य प्रारंभ कर दिया है जिसके तहत वर्तमान में शीतला सरोवर और बांध तालाब में साफ सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर प्रारंभ कर दिया है। बांधा तालाब की जैसे-जैसे सफाई होती जा रही है तालाब साफ सुथरा एवं खूबसूरत नजर आने लगा है तथा हो रही साफ सफाई को देखने के लिए नगर वासी सुबह शाम जताने लगे हैं तथा नगर पालिका अध्यक्ष राकेश जालान कि इस पहल का स्वागत करते हुए उनकी प्रशंसा करते नहीं थक रहे हैं।

नगर पालिका अध्यक्ष राकेश जालान ने बताया कि बांधा तालाब एवं शीतला सरोवर की साफ सफाई के बाद नगर के मध्य में स्थित बंजारी तालाब की साफ सफाई का कार्य प्रारंभ किया जाएगा। उन्होंने यह भी जानकारी दी की नगर का बांधा तालाब प्राकृतिक रूप से अत्यंत सुंदर एवं बड़ा है इसलिए यहां पर सुबह शाम लोग मॉर्निंग वॉक तथा भ्रमण के लिए आते हैं इसलिए यहां पर एक उद्यान विकसित करने के साथ वोटिंग की व्यवस्था भी किए जाने की का प्रयास किया जा रहा है।

*इंदिरा ज्ञान स्थित मुक्तिधाम की भी चल रही साफ सफाई*

गौरतलब है कि नगर के सरोवरों की साफ सफाई के साथ ही पेंड्रा के इंदिरा उद्यान के पास स्थित मुक्तिधाम की भी साफ सफाई का कार्य तेजी पर है। इंदिरा उद्यान स्थित मुक्तिधाम के पास ही अरपा नदी का उद्गम स्थल है नगर पालिका अध्यक्ष राकेश जालान में बीते दिनों ही अरपा उद्गम के चोरी हो गए साइन बोर्ड को लगवाया था। बीते माह उन्होंने मुक्तिधाम का भी निरीक्षण किया था इसके बाद वहां की स्थिति को देखते हुए उन्होंने मुक्तिधाम की साफ सफाई करने के निर्देश नगर पालिका प्रशासन को दिए थे परंतु बारिश होने के कारण साफ सफाई नहीं शुरू की जा सकी थी जैसे ही बारिश कम हुई है मुक्तिधाम की साफ सफाई का कार्य भी युद्ध स्तर पर प्रारंभ हो गया है।

*अरपा उद्गम पेंड्रा में नगर पालिका पेंड्रा के अध्यक्ष राकेश जालान ने लगवाया नया बोर्ड*

गौरतलब है कि अरपा उद्गम पेंड्रा पेंड्रा नगर की सीमा में अमरपुर से लगा हुआ है तथा यहां उद्गम पर लगे हुए बोर्ड को असमाजिक तत्वों द्वारा लगातार नुकसान पहुंचाया जाता रहा है जिससे दो साल पूर्व अरपा उद्गम पेंड्रा के बोर्ड को चोरी कर लिया गया था इसके बाद नगर पंचायत अध्यक्ष राकेश जालान द्वारा नया बोर्ड लगवाया गया था। पुनः अगस्त 2024 में अरपा उद्गम पेंड्रा के बोर्ड को चोरी कर लिया गया जिसकी शिकायत पेंड्रा की नदी प्रेमियों ने नगर पालिका के अध्यक्ष राकेश जालान को की थी । नगरपालिका पेंड्रा के अध्यक्ष राकेश जालान ने अरपा उद्गम के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए एक बार फिर से अरपा उद्गम पेंड्रा में नगर पालिका पेंड्रा की ओर से नया बोर्ड लगवा दिया है। पेंड्रा नगर के नदी एवं तालाबों के प्रति जिस तरह की संवेदनशीलता नगर पर पालिका अध्यक्ष राकेश जालान द्वारा दिखाई जा रही है उसे नागरिकों में खुशी की लहर है तथा उनकी सराहना हो रही है।