Home देश दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर धंसी सड़क, सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, निर्माण कंपनी...

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर धंसी सड़क, सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, निर्माण कंपनी पर लगाया 50 लाख का जुर्माना

0

दौसा. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर सड़क धंसने के मामले में सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने बड़ा एक्शन लिया है. इस मसले को लेकर सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने निर्माण कंपनी पर 50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही एक्सप्रेसवे से जुड़े कंसलटेंट सुकुमार को टर्मिनेट कर दिया गया है. सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के इस सख्त एक्शन से NHAI के इंजीनियरों और निर्माण कंपनियों में खलबली मची हुई है. यह केस तीन पहले सामने आया था.

दरअसल दौसा के भांडारेज इंटरचेंज के समीप एक्सप्रेसवे के बीचों बीच तीन दिन पहले बड़ा गड्ढा हो गया था. इसके कारण यहां लोगों को बड़ी परेशानी हो रही थी. वहीं वहां हादसों का डर बना हुआ था. यह मामला मीडिया में तूल पकड़ने के बाद सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने निर्माण कंपनी के खिलाफ सख्त रवैया अपनाते हुए भारी जुर्माना लगाकर कंसलटेंट को बर्खास्त कर दिया है.

NHAI ने दी थी अजीब दलील
सड़क धंसने की यह घटना तीन दिन पहले 17 सितंबर को हुई थी. सड़क धंसने की घटना के बाद NHAI ने अजीब दलील दी थी कि चूहों ने एक्सप्रेसवे के नीचे मिट्टी खोद दी थी. उसके कारण सड़क धंस गई. लेकिन वे निर्माण कंपनी की खामी स्वीकार नहीं कर रहे थे. लेकिन मामला तूल पकड़ने के बाद सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने एक्शन लिया है.

एक्सप्रेसवे पर दुर्घटनाओं का आंकड़ा काफी बढ़ गया है
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का बड़ा हिस्सा राजस्थान के दौसा, सवाई माधोपुर और अलवर जिले से गुजरता है. इस एक्सप्रेसवे पर बीते कुछ महीनों में दुर्घटनाओं का आंकड़ा काफी बढ़ गया है. यहां आए दिन कोई न कोई एक्सीडेंट होता रहता है. इन दुर्घटनाओं में अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है. राजस्थान में इस एक्सप्रेसवे पर सर्वाधिक दुर्घटनाएं दौसा जिले में होती है.