Home छत्तीसगढ़ विधायक-कलेक्टर ने राष्ट्रीय पोषण माह और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं पोस्टर का...

विधायक-कलेक्टर ने राष्ट्रीय पोषण माह और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं पोस्टर का किया विमोचन

0

सद्भावना भवन मरवाही में आयोजित कार्यक्रम में बच्चों के वजन के साथ ही गोद भराई रस्म और अन्नप्राशन कराया गया

मरवाही विकासखंड के ग्राम पंचायत कुम्हारी के सद्भावना भवन में राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 1 सितंबर से 30 सितंबर 2024 तक राष्ट्रीय पोषण माह मनाया जा रहा है। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण युक्त व्यंजनों की प्रदर्शनी के साथ ही बच्चों तथा गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं को पोषण युक्त भोजन ग्रहण करने के बारे में बताया गया। इस दौरान वजन त्यौहार, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, एक पेड़ माँ के नाम और स्वच्छता ही सेवा है कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विधायक श्री प्रणव कुमार मरपच्ची ने संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता का प्रचार- प्रसार ग्रामीण स्तर तक करें और एक पेड़ माँ के नाम जरूर लगायें, जिससे सभी को लाभ होता है साथ ही बच्चों का वजन यदि कम हो तो उनका देखभाल एवं खानपान पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा।
कलेक्टर ने संबोधित करते हुए कहा कि सारी योजनाएं जन्म से मृत्यु तक लाभान्वित करती है, बस योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। राष्ट्रीय पोषण माह प्रत्येक वर्ष आयोजित किए जाते हैं। साथ ही 12 सितम्बर से वजन त्यौहार प्रत्येक आंगनबाड़ी में मनाया जा रहा है। उन्होंने महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में रेडी टू ईट, स्वच्छ एवं साफ-सुथरे पोषण युक्त आहार साथ ही हरी सब्जियों एवं दालों को विशेष रूप से अपने भोजन में शामिल करने के लिए कहा। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत पहली से आठवीं तक के सभी बेटियों को स्कूल में प्रवेशित करने और पढ़ाई पूरी करने साथ ही नवमी के बालिकाओं को स्कूल दूर होने के कारण सरस्वती सायकल योजना के तहत निःशुल्क सायकल वितरित किया जाता है, जिससे कोई वंचित न रहे। उन्होंने धरती को हरा-भरा रखने और अपनी माँ के प्रति सम्मान के लिए एक पेड़ माँ के नाम अपने आंगन में लगाने और उनका देखभाल करने सभी से अपील की।
शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुए जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री अतुल परिहार ने बताया कि महतारी वंदन की जो राशि मिल रही है उनका एक हिस्सा अपने बच्चों की पोषण के लिए और गर्भवती महिलायें अपने खान-पान के लिए उन पैसों का उपयोग करें, जिससे उस राशि का सदुपयोग हो साथ ही शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी विस्तार से दी गई और हरी सब्जियों के महत्व को बताने के लिए सब्जियों का स्टॉल लगाकर महिलाओं को जागरूक किया गया और राष्ट्रीय पोषण माह विषय पर ड्राईंग प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी, निबंध लेखन का भी आयोजन किया गया।
परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास मरवाही श्वेता देवी पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि वजन त्यौहार सभी आंगनबाड़ी में संचालित हो रहे हैं, जिसमें बच्चों के उम्र के साथ-साथ उनका वजन और ऊंचाई का माप किया जा रहा है। इसे 3 स्तरों में बांटा गया है, पहला हरा जिसमें बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ होते हैं, दूसरा पीला में बच्चे मध्यम रूप से कुपोषित होते हैं और तीसरा लाल है, जिसमें बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित होते हैं। इसे एन्ट्री के अनुसार तय किया जाता है। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं की हुई गोद भराई रस्म एवं तीन बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया और स्वस्थ बालक बालिकाओं को पोषण युक्त आहार दिए गए। राष्ट्रीय पोषण माह और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं पोस्टर का विमोचन किया गया और वजन त्यौहार का रिपोर्ट कार्ड बच्चों के माताओं को दिया गया। इस दौरान राष्ट्रीय पोषण माह का शपथ ग्रहण एवं एक युद्ध कुपोषण एवं एनीमिया के विरूद्ध हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। साथ ही राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत ड्राईंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। जिसमें स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल मरवाही के कक्षा आठवीं के छात्रा प्राची राय प्रथम स्थान, कक्षा सातवीं के छात्रा सिद्धि उपाध्याय दूसरे स्थान पर और पांचवी के छात्रा अनन्या डांडिया तीसरे स्थान पर रहे। कार्यक्रम में
नगर पंचायत अध्यक्ष किशन ठाकुर, जनपद उपाध्यक्ष अजय राय, एसडीएम मरवाही दिलेराम डाहिरे, विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में महिलाएं एवं स्कूली बच्चे मौजूद थे।