Home हेल्थ ये फेस वॉश नहीं, आयुर्वेद का है सौंदर्य मंत्र! दाग-धब्बों की कर...

ये फेस वॉश नहीं, आयुर्वेद का है सौंदर्य मंत्र! दाग-धब्बों की कर देगा छुट्टी, स्किन को बनाता है ग्लोइंग

0

आजकल झुर्रियों और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई प्रकार के फेस वॉश उपलब्ध हैं, हालांकि, आयुर्वेद में ऐसे कई दुर्लभ फेस वॉश मौजूद हैं जो इन समस्याओं को दूर करने में बेहद फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक है शंख फेस वॉश, जो खासतौर पर दाग-धब्बे और मुंहासों को हटाने में मदद करता है.

पलामू जिले के मेदिनीनगर के निवासी शिव कुमार पांडे इस तरह की आयुर्वेदिक औषधियों का निर्माण करते हैं. उनका शंख फेस वॉश चेहरे के लिए अत्यंत लाभदायक माना जाता है. कहा जाता है कि स्वर्ग की अप्सराएं भी इस फेस वॉश का इस्तेमाल अपनी त्वचा को चमकाने के लिए करती थीं, क्योंकि ये झुर्रियां और दाग-धब्बे हटाने में काफी प्रभावी है.

चर्म रोग के लिए राम बाण इलाज

फेस वॉश चर्म रोगों के लिए एक रामबाण इलाज है. ये एक प्राचीन आयुर्वेदिक फेस वॉश है, जिसका उल्लेख आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी किया गया है. वर्तमान में, कोई भी कंपनी इस फेस वॉश का निर्माण नहीं कर रही है और इसे बनाने में लगभग 1.5 से 2 महीने का समय लगता है. ये फेस वॉश चेहरे के दाग-धब्बे, तिल, मुंहासे और झुर्रियों को हटाने में अत्यंत लाभकारी है.

ऐसे करें इस्तेमाल

शिव कुमार पांडे ने आगे बताया कि शंख फेस वॉश का उपयोग करने के लिए 3 चुटकी पाउडर अपने हाथों में लें. फिर इसमें 4 से 5 बूंद पानी मिलाएं. इसके बाद तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. एक सप्ताह में आपको फर्क साफ दिखाई देने लगेगा. इसकेसाथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से चर्म रोग जैसी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.

शंख के पाउडर से होता है तैयार

जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है, ये फेस वॉश शंख से बनाया जाता है. ये फेस वॉश शंख के पाउडर और नींबू को मिलाकर तैयार किया जाता है. शंख, जो सागर से निकलता है, की प्रकृति शीतल होती है. नींबू भी शीतल गुणों वाला होता है और इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो एक कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करता है. इन दोनों के संयोजन से चेहरा न केवल साफ होता है, बल्कि उसकी चमक भी बढ़ती है.

50 ग्राम की कीमत 500 रुपए
उन्होंने आगे बताया कि शंख फेस वॉश बनाने में 1.5 से 2 महीने का समय लगता है, जो प्रक्रिया काफी कठिन होती है. इसी वजह से ये फेस वॉश महंगा है. शंख और नींबू से बने इस फेस वॉश की कीमत थोड़ी अधिक है, जिसमें 50 ग्राम की कीमत 500 रुपए है. इसे खरीदने के लिए आप 8789101495 पर संपर्क कर सकते हैं।