Home छत्तीसगढ़ नक्सलियों की टिप मिलते ही जंगलों की ओर चल पड़े जवान, माओवादियों...

नक्सलियों की टिप मिलते ही जंगलों की ओर चल पड़े जवान, माओवादियों ने देखते ही शुरू कर दी फायरिंग

0

सुकमा. छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले से बड़ी खबर है. यहां चिंतागुफा थानाक्षेत्र के करकनगुड़ा इलाके में नक्सलियों के साथ सुरक्षा बल की मुठभेड़ हो रही है. इस मुठभेड़ में दोनों ओर से भारी गोलीबारी चल रही है. मौके पर जवान तैनात हैं और सर्चिंग चल रही है. जानकारी के मुताबिक 24 सितंबर की सुबह जवानों को सूचना मिली कि नक्सली चिंतागुफा थानाक्षेत्र के करकनगुड़ा के जगंलों में छुपे हुए हैं. ये जानकारी मिलते ही डीआरजी, कोबरा के जवान सर्चिंग के लिए निकल गए. जवान उस इलाके में पहुंचे तो नक्सलियों की बटालियन के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई. खबर लिखे जाने तक नक्सलियों के बटालियन की ओर से जवानों पर बीजीएल दागे जा रहे हैं. जवान भी उसका जवाब फायरिंग से दे रहे हैं. दोनों ओर से बमबारी हो रही है.

गौरतलब है कि इसी महीने के पहले हफ्ते में भी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना की सीमा पर जवानों के साथ नक्सलियों की जबरदस्त मुठभेड़ हुई थी. दमारतोगू-करकागुडेम के जंगल में जवानों और नक्सलियों के बीच फायरिंग हुई. मुठभेड़ में जवानों ने 6 नक्सलियों को मार गिराया था. गोलीबारी के दौरान ग्रे हाउंड्स के 1 कांस्टेबल गंभीर रूप से घायल हो गए थे. बताया जाता है कि मुनुगुरु इलाके में नक्सलियों का लछन्ना दलम सक्रिय था. छत्तीसगढ़ से पलायन कर आया नक्सलियों का यह दल इस एरिया में पूरी तरह सक्रिय था. सर्चिंग के बाद जवानों ने नक्सलियों के शव बरामद कर लिए थे. वहां से भारी मात्रा में हथियार भी मिले थे.

9 नक्सली हुए थे ढेर
3 सितंबर को भी दंतेवाड़ा-बीजापुर के सीमावर्ती इलाके में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में 9 नक्सली मारे गए थे. जवानों ने सभी के शव बरामद कर लिए थे. जवानों को यहां से एसएलआर, 303 राइफल, 315 बोर बंदूक समेत भारी मात्रा में विस्फोटक मिला था. यह एनकाउंटर उस वक्त हुआ था जब 3 सिंतबर को सुरक्षाबल इलाके में सर्चिंग पर निकले थे. उनके पास जानकारी थी कि इलाके में पश्चिम बस्तर डिवीजन के 30 से 35 माओवादी मौजूद हैं. यह एनकाउंटर सुबह 10:30 बजे हुआ. दोनों पक्षों के बड़ी देर तक बीच रुक-रुककर फायरिंग हुई थी.