Home छत्तीसगढ़ मादक पदार्थों की तस्करी, क्रय-विक्रय और इसके दुरुपयोग पर नियंत्रण एवं...

मादक पदार्थों की तस्करी, क्रय-विक्रय और इसके दुरुपयोग पर नियंत्रण एवं कार्यवाही के संबंध में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित

0

स्वापक औषधि मनः प्रभावी पदार्थों के अनाधिकृत व्यवसायियों पर नियंत्रण एवं कार्यवाही के संबंध में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई।
कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट के अरपा सभा कक्ष में आयोजित बैठक में जिले के दूरस्थ वन क्षेत्रों में अवैध गांजा एवं अन्य मादक पदार्थों की खेती पर बीट गार्ड, फॉरेस्ट गार्ड के माध्यम से सतत् निगरानी के निर्देश दिए।
वहीं, पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रग्स यूजर की आशंका बनी रहती है। इसके लिए मैदानी कार्यकर्ता आशा, मितानिन, दीदीयों आदि के माध्यम से सर्वे कराने और ड्रग्स यूजर की जानकारी मिलने पर कौंसलिंग कराने के निर्देश दिए, ताकि ड्रग्स यूजर को नशामुक्त किया जा सके।

बैठक में नशीले पदार्थों से होने वाले नुकसान के प्रति जन जागरूकता हेतु समाज कल्याण विभाग के सहयोग से अभियान चलाने, सभी स्कूलों, कॉलेजों, आश्रम-छात्रावासों के आसपास नशीली पदार्थों के अनाधिकृत व्यापार व्यवसाय पर रोकथाम के उपाय सुनिश्चित करने हेतु निर्देश दिए गए। इसी तरह गांजा, भांग, तम्बाखु, अफीम आदि मादक पदार्थों की खेती पर रोक लगाने, राज्य एवं जिले की सीमावर्ती क्षेत्रों में नशीली पदार्थों की तस्करी पर विशेष निगरानी रखने, बिना बिल के दवाइयों का विक्रय कर रहे मेडिकल दुकानों पर कार्यवाही करने पर भी चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओम चंदेल, संयुक्त कलेक्टर प्रिया गोयल, एसडीएम मरवाही दिलेराम डाहिरे, जिला शिक्षा अधिकारी जे. के. शास्त्री, सीएमएचओ डॉ. रामेश्वर शर्मा, जिला आबकारी अधिकारी पलक नंद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।