Home देश यूपी-बिहार वालों खुश हो जाओ… अब दिवाली-छठ पर घर जाने की न...

यूपी-बिहार वालों खुश हो जाओ… अब दिवाली-छठ पर घर जाने की न लें टेंशन

0

अगर आप दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर ट्रेन से घर जाने की सोच रहे हैं तो आपको अब तनाव लेने की जरूरत नहीं है. ट्रेनों के टिकट को लेकर अब बहुत ज्यादा मारामारी नहीं होगी. इसकी वजह है कि रेलवे ने त्योहारों के लिए विशेष व्यवस्था कर दी है. जी हां, त्योहारों का मौसम नजदीक आता देख भारतीय रेलवे ने दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ के मौके पर एक करोड़ से अधिक यात्रियों की सुविधा के लिए 6,000 विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है.

खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि त्योहारों के दौरान अत्यधिक भीड़ भाड़ को देखते हुए 108 ट्रेनों में अतिरिक्त सामान्य डिब्बा जोड़ने के अलावा 12,500 डिब्बे स्वीकृत किए गए हैं. अश्विणी वैष्णव ने कहा कि इस साल के त्योहार के मौसम के लिए अब तक कुल 5,975 विशेष ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं, जबकि पिछले साल यह संख्या 4,429 थी. उन्होंने कहा कि इससे पूजा के दौरान एक करोड़ से अधिक यात्रियों को घर जाने में सुविधा होगी.

यहां बताना जरूरी है कि स्पेशल ट्रेनें सबसे अधिक यूपी-बिहार के लिए ही चलेंगी. विशेष तौर पर बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जाने वाले कई रेल मार्गों पर दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ के त्योहार के दौरान भारी भीड़ रहती है. दुर्गा पूजा उत्सव नौ अक्टूबर से शुरू होगा, दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी जबकि छठ पूजा इस साल सात और आठ नवंबर को होगी. अन्य प्रदेशों में रहने वाले कामकाजी लोगों के लिए दिवाली और छठ पर घर जाना सबसे बड़ी चुनौती होती है. मगर रेलवे ने जो व्यवस्था दी है, उससे लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है.

बता दें कि यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में त्योहारों पर एक भी टिकट नहीं है. जिनके पास टिकट नहीं है, उनके लिए अब स्पेशल ट्रेनें ही आखिरी उम्मीद हैं. जैसे ही स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट आएगी और टिकट का विंडो खुलेगा, लोग इसमें टिकट कटाएंगे और अपने घर जाएंगे. टिकटों को लेकर सबसे अधिक मारामारी दिवाली और छठ में देखने को मिलती है. जब लोगों को टिकट नहीं मिलती तो लोग किसी तरह घुसकर ट्रेन से यात्रा करते हैं.