Home नॉलेज UPSC सिविल सेवा की तैयारी के लिए पैसा नहीं बनेगा रोड़ा, फ्री...

UPSC सिविल सेवा की तैयारी के लिए पैसा नहीं बनेगा रोड़ा, फ्री में मिलेगी कोचिंग की सुविधाएं

0

अगर आप भी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने का मन बना रहे हैं, लेकिन कोचिंग के लिए पैसे नहीं है, तो अब चिंत करने की कोई बात नहीं है. राजभवन ने असम में सिविल सेवा में रुचि रखने वाले प्रतिभागियों को सहयोग देने के लिए एक नई पहल, प्रतिभा प्रोत्साहन योजना 2024-25 शुरू की है. इस योजना का उद्देश्य योग्य उम्मीदवारों को वित्तीय सहायता और उच्च गुणवत्ता वाली कोचिंग प्रदान करना है. योजना का आयोजन पावन चिंतन धारा आश्रम और आर्य प्रतिभा विकास संस्थान के सहयोग से किया जा रहा है.

याद रखने वाली जरूरी बातें
इस योजना के तहत इच्छुक उम्मीदवार 27 सितंबर से 6 अक्टूबर 2024 तक गप्पी असम पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. स्क्रीनिंग टेस्ट 20 अक्टूबर को आयोजित किया जाएगा और इसका रिजल्ट 27 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे. कोचिंग प्रोग्राम 18 नवंबर से शुरू होगा.

500 उम्मीदवारों का होगा चयन
इस योजना के तहत 500 उम्मीदवारों को ऑनलाइन कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी, जबकि 10 प्रतिभाशाली उम्मीदवारों को दिल्ली-एनसीआर में व्यक्तिगत कोचिंग के लिए भेजा जाएगा. इस कोचिंग का प्रायोजन पावन चिंतन धारा आश्रम द्वारा किया जाएगा, जिसमें इन उम्मीदवारों को मेंटरशिप भी मिलेगी. इसके अलावा, 2 उम्मीदवारों को आर्य प्रतिभा विकास संस्थान द्वारा विशेष मेंटरशिप और राजभवन की सहायता प्राप्त होगी.

ऐसे मिलेगी फ्री कोचिंग सुविधा
चयन प्रक्रिया ऑल असम टैलेंट सर्च परीक्षा पर आधारित होगी, जिसमें शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ग्रुप काउंसलिंग और पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. ये प्रक्रिया केवल गुवाहाटी में आयोजित की जाएगी. शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ईमेल के माध्यम से प्रवेश पत्र भेजे जाएंगे, और इसकी कोई फिजिकल प्रति नहीं दी जाएगी.

फ्री कोचिंग स्कीम में क्या-क्या है फैसिलिटी
स्कॉलरशिप में कोचिंग फीस, आवास और भोजन की सुविधा शामिल होगी, लेकिन अन्य व्यक्तिगत खर्चों के लिए उम्मीदवार स्वयं जिम्मेदार होंगे. स्क्रीनिंग टेस्ट के आधार पर असम के गुवाहाटी, जोरहाट, सिलचर और बोंगाईगांव से 5,000 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

इस योजना से संबंधित किसी भी विवाद का समाधान राजभवन द्वारा किया जाएगा. स्कॉलरशिप या स्कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक ईमेल pratibhaprotsahanyojana@gmail.com के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं.