Home छत्तीसगढ़ गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए स्कूलों में शिक्षकों की समय पर उपस्थिति...

गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए स्कूलों में शिक्षकों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने कलेक्टर ने दिए निर्देश कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के काम काज की समीक्षा की

0

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 27 सितंबर 2024/कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी ने लोक शिक्षण संचाननालय के उप संचालक श्री एच आर सोम की उपस्थिति में गुरुवार को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) पेण्ड्रा के सभागार में शिक्षा विभाग के काम काज की समीक्षा की। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी जे के शास्त्री, डाईट के प्राचार्य जे पी पुष्प, जिले के समस्त हाई एवम हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्य, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक उपस्थिति थे। कलेक्टर ने अपने संबोधन में कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता हेतु स्कूलों में शिक्षकों की समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए विषय शिक्षकों द्वारा पूर्ण मनोयोग से अध्यापन के साथ-साथ आस-पास के उदाहरणो से विषय वस्तु का संबंध स्थापित करते हुए सम सामामिक विषय पर जानकारी उपलब्ध करावें। प्राचार्यगण कक्षाओं का अवलोकन भी करें साथ ही शासन की योजनाओ से छात्रो को लाभान्वित करावें। स्थाई जाति प्रमाण-पत्र का लक्ष्य के अनुसार पात्र छात्र-छात्राओं के आवेदन विभाग द्वारा आयोजित शिविरों के माध्यम से चेक लिस्ट अनुसार पूर्ण कराते हुए पोर्टल में अपलोड करने की कार्यवाही अक्टूबर माह तक पूर्ण करें।
उप संचालक श्री एच आर सोम ने सभी कर्मचारियों से एक समान व्यवहार करते हुए कार्य करने को कहा। जिले के परीक्षा परिणाम में सुधार लाने हेतु उन्होंने कहा कि हमे कार्य अपने व्यवहार में परिवर्तन लाना पडेगा। अधिकाशतः गाँव के बच्चे विषय वस्तु को जानते हुए भी कुछ व्यक्त नहीं कर पाते उन्हें प्रोत्साहित करना पड़ेगा। उन्होंने प्राचायों द्वारा दो पीरियड अनिवार्यतः अध्यापन कराने की बात कही जिसमें बोर्ड कक्षाओं में आपका विषय हो त्रैमासिक परीक्षा उपरांत प्राचार्य अपने विद्यालय परीक्षाफल पर विषय शिक्षकों के साथ समीक्षा करें। उन्होंने कहा जिन विद्यालयों में पर्याप्त स्टाफ है वहाँ का रिजल्ट बेहतर हो सके इसका मंथन स्वयं करें। इसके अलावा उनके द्वारा वित्तीय मामले, अवकाश नियम, छात्रवृत्ति, सेवा पुस्तिका संधारण, पेंशन नियम की जानकारी दी गई साथ ही मध्यान्ह भोजन, इंस्पायर एवार्ड, उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम की विसरित जानकारी देते समीक्षा की गई।
जिला शिक्ष अधिकारी जे के शास्त्री द्वारा शासन की विभिन्न योजनाओं के बारे में चर्चा करते हुए जाति प्रमाण-पत्र के संबंध में आवश्यक दस्तावेज संकलन कर समय-सीमा में पात्र छात्र-छात्राओं के आवेदन पूर्ण कराने हेतु निर्देर्शित किया। जाति प्रमाण-पत्र की समीक्षा के दौरान जिन संकुल प्राचार्यो के अंतगर्त लक्ष्य से कम आवेदन पत्र भेजे गये हैं, उन पर कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया। बैठक में सहायक जिला परियोजना अधिकारी लखन लाल जाटवर, उल्लास नव भारत साक्षरता कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी मुकेश कोरी,
विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी डाॅ संजीव शुक्ला, दिलीप कुमार पटेल, आर एन चन्द्रा, विकास खण्ड स्त्रोत समन्वयक संतोष सोनी, संजय वर्मा, अजय राय, एवम प्राचार्यगण उपस्थित थे।