Home विदेश इंतजार की घड़ियां खत्म, ISS पहुंचा एलन मस्क का ड्रैगन शिप, इस...

इंतजार की घड़ियां खत्म, ISS पहुंचा एलन मस्क का ड्रैगन शिप, इस हाल में दिखीं सुनीता विलियम्स

0

SpaceX Dragon Capsule Will Bring Sunita Williams From Space: सुनिता विलियम्स को धरती पर वापस लाने वाला स्पेसक्राफ्ट रविवार को अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पहुंच गया है. एलन मस्क की मालिकाना हक वाली कंपनी स्पेसएक्स की क्रू ड्रैगन कैप्सूल स्पेसक्राफ्ट अमेरिका के ईस्टर्न टाइम जोन के अनुसार शाम को 5 बजकर 30 मिनट पर स्पेस स्टेशन पहुंचा. शाम को 7 बजकर 04 मिनट पर कैप्शूल का हैच खुलते ही वहां पर पहले से मौजूद सुनिता विलियम्स समेत आठ अंतरिक्षयात्रियों ने निक हेग और अलेक्जेंडर गोरबुनो का स्वागत किया.

नासा ने स्पेस स्टेशन पर फंसे सुनिता विलियम्स और बुच विल्मोर को वापस धरती पर लाने के लिए मस्क की स्पेसएक्स से समझौता किया था. स्पेस एक्स का ड्रैगन कैप्सूल क्रू-9 मिशन के लिए चुना गया था. यह शनिवार को फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया था. जब यह शिप लॉन्च किया गया तो इसमें चार अंतरिक्षयात्रियों के बजाए दो ही भेजे गए. इसमें दो सीट सुनिता विलियम्स और बुच विल्मोर के लिए रिजर्व कर दिया गया था. यह स्पेस शिप अंतरिक्ष में 5 महीनों तक धरती का चक्कर काटेगा फिर फरवरी के अंत तक सुनिता विलियम्स और बुच विल्मोर को लेकर आएगा.

नासा ने शेयर किया वीडियो
आपको बताते चलें कि नासा ने ड्रैगन कैप्शूल के स्पेस स्टेशन तक पहुंचने और वहां पर पहले से मौजूद सभी पुराने अंतरिक्ष यात्रियों से मिलने का वीडियो शेयर किया है. वीडियो में दिख रहा है कि कैसे स्पेसएक्स का कैप्शूल धीरे-धीरे स्पेस स्टेशन के करीब पहुंच रहा है और स्पेस स्टेशन अंतरिक्ष की गहराइयों में धुंधला-धुंधला दिख रहा है. वहीं, नासा ने कैप्शूल का फ्लोट करते हुए का वीडियो शेयर किया है.
खुश दिखीं सुनिता विलियम्स
नासा ने X पर दूसरा वीडियो शेयर किया है. इसमें ड्रैगन कैप्शूल से स्पेस स्टेशन पर पहुंचे निक हेग और अलेक्जेंडर गोरबुनो का स्वागत वहां पर पहले से मौजूद अंतरिक्ष यात्री करते हैं. सभी यात्री एक-दूसरे से गले मिलते हैं और खिलखिला कर हंस पड़ते हैं. वीडियो में सुनिता विलियम्स भी दिख रही हैं. वह काफी खुश और हेल्दी दिखाई दे रही हैं. आपको बताते चलें कि नासा हर 6 महीने पर अपने स्पेस स्टेशन से अपने 4 अंतरिक्ष यात्रियों को रोटेट करता रहता है. लेकिन, इस बार सुनिता विलियम्स और बुच विल्मोर के स्पेस स्टेशन पर फंसे रहने की वजह से सिर्फ दो अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस स्टेशन भेजा.