Home देश भारत पेजर ब्लास्ट जैसे हमलों से बचने के लिए कितना तैयार? आर्मी...

भारत पेजर ब्लास्ट जैसे हमलों से बचने के लिए कितना तैयार? आर्मी चीफ ने बता दिया पूरा प्लान

0

17 सितंबर को लेबनान में हजारों पेजर एक साथ फट गए थे. इसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 4000 लोग घायल हो गए थे. इस ब्लास्ट ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था. रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि यह हमला इजरायल ने हिजबुल्लाह के लड़ाकों को मारने के लिए किया था. हालांकि इजरायल ने अभी तक इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.

इसी बीच पेजर को लेकर भी अब सवाल खड़े हो रहे हैं. माना जा रहा है कि अब पेजर पहले जितने सुरक्षित नहीं हैं. इसी बीच पेजर हमले को लेकर भारतीय सेना के प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने एक बड़ा बयान दिया है.

भारतीय सेना के प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कही ये बात

इजरायल के पेजर को बम बनाने को लेकर किए गए सवाल पर भारतीय सेना के प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा, ‘जिस पेजर की आप बात कर कर रहे हैं, वो ताइवान की एक कंपनी है, जो हंगरी की कंपनी को अप्लाई करती थी. इसके बाद हंगरी की कंपनी इन्हें बनाती थी. इसके बीच में इजरायल ने जो शेल की कंपनी बनाई थी, वो उनका मास्टरस्ट्रोक था.

उन्होंने आगे कहा, “इस तरह की तैयारी के लिए आपको सालों की जरूरत होती है. इससे पता चलता है कि उन्हें पता था और वो इसके लिए तैयार थे. युद्ध तब शुरू नहीं होता है, जब आप लड़ना शुरू करते हैं. युद्ध तब शुरू होता है, जब आप प्लानिंग करते हैं. यह सबसे ज्यादा जरूरी है.

भारत की तैयारी को लेकर दिया जवाब

जब उनसे पूछा गया कि भारत ऐसे हमलों से बचने के लिए क्या कर रहा है तो उन्होंने कहा, “अगर आप हमारी बात करते हैं तो हम सप्लाई चेन में रुकावट, अवरोध जैसी चीजों पर सतर्क रहना होगा. हमें अलग-अलग स्तरों पर निरीक्षण करना होगा. फिर चाहे वो तकनीकी स्तर पर हो या मैन्युअल हो, ताकि हम सुनिश्चित कर सकें कि हमारे मामले में ऐसी चीजें न दोहराई जाएं.