Home छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री जनमन योजना: सरगुजा संभाग के सभी जिलों में बनेगी कार्ययोजना: प्रमुख...

प्रधानमंत्री जनमन योजना: सरगुजा संभाग के सभी जिलों में बनेगी कार्ययोजना: प्रमुख सचिव श्री बोरा ने दिए निर्देश

0

प्रमुख सचिव श्री सोनमणि बोरा ने कहा है कि विशेष पिछड़ी जनजातियों के लिए संचालित प्रधानमंत्री जनमन योजना का पूरी गम्भीरता के साथ क्रियान्वयन किया जाए। उन्होंने संभागीय मुख्यालय सरगुजा में पीएमजनमन योजना की समीक्षा करते हुए संभाग के सभी कलेक्टरों को इस योजना के बेहतर और प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिलों में कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। श्री बोरा कलेक्टोरेट सरगुजा में जनजाति परिवारों के लिए संचालित की जा रही योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर दस पहाडी कोरवा परिवारों को प्रधानमंत्री आवास की चाबी सौंपकर बधाई और शुभकामनाएं दी।

प्रमुख सचिव श्री बोरा ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ अधिक से अधिक पीवीटीजी को मिल सके, इसके लिए उनके खाते में त्रुटिसुधार, बटांकन आदि का कार्य राजस्व विभाग के सहयोग से शीघ्र पूरा कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि वन अधिकार पत्र की वन अधिकार पत्र के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, पीडीएस जैसे कई योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। जनजातियों की मान्यता अनुरूप उनके देवस्थान देवगुड़ी के निर्माण एवं मरम्मत एवं उनके उचित संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाए। प्रमुख सचिव श्री बोरा ने सरगुजा के पीवीटीजी विद्यालय को एक आदर्श संस्था बनाने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि संस्था में सभी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि बच्चों को अध्ययन के दौरान कोई परेशानी महसूस ना हो। छात्रावास-आश्रमों और वहां हो रहे निर्माण कार्यों का अधिकारी नियमित रूप से निरीक्षण करें। साथ ही यहां बच्चों को दी जा रही कोचिंग व्यवस्था की भी नियमित रूप से मॉनीटरिंग होनी चाहिए।

बैठक में पक्के घर, सम्पर्क सड़कों, जलापूर्ति, आंगनबाड़ी संचालन व निर्माण, विद्युतीकरण फौती नामातंरण की स्थिति, वन अधिकार पत्रों के डिजिटलाईजेशन की प्रगति, सामुदायिक वन संसाधन प्रबंधन समितियों का गठन, विद्यालयों के बोर्ड परीक्षा परिणामों सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी ली गई। बैठक में विभाग के प्रभारी आयुक्त श्री संजय गौड़, सरगुजा कलेक्टर श्री विलास भोसकर, कोरिया कलेक्टर श्रीमती चंदन त्रिपाठी, सरगुजा सीईओ जनपद पंचायत श्री नूतन कुमार कंवर सहित सरगुजा सम्भाग के विभिन्न जिले से आए अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।