Home देश-विदेश इजरायल में अटैक, दिल्‍ली में भी असर…. कहीं फ्लाइट रूट बदलने की...

इजरायल में अटैक, दिल्‍ली में भी असर…. कहीं फ्लाइट रूट बदलने की हो रही तैयारी, तो कहीं बढ़ानी पड़ गई सुरक्षा

0

ईरान ने मंगलवार रात को इजरायल में एयरस्‍ट्राइक कर हर किसी को चौंका दिया. ऐसे में इस बात की संभावना भी बेहद मजबूत है कि इजरायल की तरफ से इन हमलों का बदला लिया जाए. इन हमलों के बाद एक बार फिर दुनिया भर में तनाव बढ़ गया है. हमलों का असर राजधानी दिल्‍ली में भी देखने को मिल रहा है. भारत सरकार ने इजरायल अंबेसी की सुरक्षा को बढ़ा दिया है. एयर इंडिया भी अपने वाले वक्‍त में अपने रूट में बदलाव करने की तैयारी कर रही है.

दिल्‍ली में इजरायल अंबेसी पहले भी आतंकियों के निशाने पर रही है. ऐसे में भारत सरकार युद्ध की आहट के बीच कोई रिस्‍क लेना नहीं चाहती. डेनमार्क में इजरायली दूतावास के पास दो विस्‍फोट की प्रारंभिक सूचना भी बुधवार सुबह सामने आई. डेनमार्क ने कोपेनहेगन में इजरायली दूतावास के पास हुए दो विस्फोटों की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है. हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है. भारत में पहले भी इजरायली दूतावास के अधिकारियों को निशाना बनाया जा चुका है. करीब एक दशक पहले इजरायली दूतावास की गाड़ी पर बाइक सवार हमलावरों ने स्‍टीकी बम से ब्‍लास्‍ट किया था. इस मामले की जांच जारी है. कुछ महीने पहले भी दिल्‍ली में इजरायली दूतावास के बाहर बम रखे जानी की खबर सामने आई थी. ऐसे में अब इजरायली दूतावास के बाहर दिल्‍ली पुलिस की अतिरिक्‍त यूनिट को तैनात कर दिया गया है.

क्‍या एयर इंडिया तेल अवीव ऑपरेशन करेगी बंद?
एयर इंडिया भी इजरायल की राजधानी तेल अवीव में अपने ऑपरेशन को बंद करने पर विचार कर रही है. कई अन्‍य मिडिल-ईस्‍ट रूट को डायवर्ट किया जा सकता है. इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए एयर इंडिया ने बुधवार को कहा कि वह अपने नेटवर्क में किसी भी संभावित सुरक्षा या सुरक्षा जोखिम के लिए अपनी उड़ानों का रोजाना असेसमेंट कर रहा है. स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है. हमारी सभी उड़ानों का डेली असेसमेंट किसी भी संभावित सुरक्षा जोखिम के लिए किया जाता है, चाहे वो मिडिल-ईस्‍ट में हो या हमारे रूट नेटवर्क के किसी अन्य हिस्से में. हमारे नॉन-स्टॉप संचालन पर कम से कम प्रभाव के साथ जोखिम वाले क्षेत्रों से बचने के लिए, यदि आवश्यक हो, तो समायोजन किए जाते हैं. स्थिति पर बारीकी से नज़र रखी जा रही है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here